शौहर को काम न करने और शराब पीने के लिए टोका तो दे दिया तीन तलाक

मोदी सरकार द्वारा मुस्लिम विवाह संरक्षण अधिनियम बिल पारित करने के बाद यह कयाश लगाए जा रहे थे कि अब तीन तलाक के मामले कम हो जाएंगे लेकिन तीन तलाक के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। सबसे ज्यादा ये मामले उत्तर प्रदेश से आ रहे हैं।

एक ताजा मामला फिर से अलीगढ़ का है। जहां पति ने सिर्फ इसलिए तलाक दे दिया क्योंकि उसने अपने पति से काम न करने के लिए और श’राब पीने के लिए ब’हस करती थी। अलीगढ़ जिले के एसपी अरविंद कुमार ने कहा, मामले की जांच की जा रही है, उसके बाद कार्रवाई की जाएगी।

राष्ट्रपति ने भी अब तीन तलाक बिल को मंजूरी दे दी है। कानून भी बन गया है कि अगर कोई पुरूष अपनी पत्नी को तीन तलाक कहता है तो उसे तीन साल के लिए जे’ल की हवा खाना पड़ेगा। लेकिन अभी भी कुछ पुरुषवादी मानसिकता के लोग हैं जो इस कानून को न के बराबर समझ रहे हैं। कुछ दिनों पहले उत्तर प्रदेश के हापुर से भी तीन तलाक का मामला सामने आया था जहां पर पति ने पत्नी को केवल इसलिए तीन तलाक दे दिया क्योंकि उसने घर खर्च के लिए पैसे मांग लिए थे। उसके छह बच्चे थे।

बता दें कि कानून बनने के बाद तीन तलाक का यह पहला मामला नहीं हैं। जिस दिन तीन तलाक बिल राज्यसभा में पास हुआ था उस दिन भी गुजरात के अहमदाबाद में एक तीन तलाक का मामला सामने आया था। पति कोई नौकरी नहीं करता था और पत्नी पर मायके  सेे पैसे लाने का द’बाव बनाता था।

एक – दो बार पत्नी ने मायके से पैसे लाकर दिए लेकिन वह बार -बार पैसे लाने को कहता। जब पत्नी ने मना कर दिया तो उसने तीन तलाक कह दिया और मा’रपीट भी की। परेशान पत्नी ने  ज’हर खाकर आ’त्मह’त्या करने की कोशिश भी की। लेकिन सही समय पर उसे अस्पताल पहुंचाकर बचा लिया गया और पति को हि’रासत में लेकर जेल में भेज दिया गया।

Related News

Leave a Comment