अरहर दाल और प्याज की कीमतें बढ़ते ही फुल एक्शन में आई मोदी सरकार

अरहर दाल और प्याज के दाम बढ़ते ही केंद्र की मोदी सरकार फुल एक्शन में आ गई है. सरकार ने दालों और सब्जियों के दामों को लेकर राज्यों को सचेत रहने के निर्देश दिए है. साथ ही, सरकार ने राज्यों के खाद्य सचिवों को अरहर दाल और प्याज की राज्यावार मांग केंद्र सरकार को देने के लिए कहा है. इस फैसले के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्यों को पर्याप्त मात्रा में अरहर दाल और प्याज उपलब्ध कराना है. आपको बता दें कि बारिश की वजह से कई राज्यों में आवक घट गई है. इसीलिए प्याज और टमाटर की कीमतों में जोरदार तेजी आई है. दिल्ली में अरहर दाल के दाम फिर से 100 रुपये प्रति किलोग्राम है. वही, प्याज अब 40-45 रुपये प्रति किलो बिक रही है.
अरहर और प्याज का दाम को लेकर चिंतित सरकार ने सख्त निर्देश जारी किए है. राज्यों को दोनो कमोडिटी के दामों की समीक्षा करनी होगी. राज्य की हर महीने अपनी खपत का ब्यौरा केंद्र सरकार को जारी करना होगा. केंद्र सरकार राज्यों को बफर स्टॉक से प्याज और अरहर दाल मुहैया कराएगी
केंद्र ने प्याज का 52 हजार मेट्रिक टन बफर स्टॉक बनाया है. साथ ही अरहर दाल का 6 लाख मेट्रिक टन बफर स्टॉक बनाया गया है. केंद्र सरकार ने महंगाई को लेकर कमर कसी है.

Related News

Leave a Comment