स्कूलों में बच्चों को खिलाई एल्बेंडाजोल की गोलियां

मुरादाबाद (इफ्तखार अर्शी)। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर स्कूलों के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को कीड़ों की दवा के रूप में एल्बेंडाजोल की गोलियां खिलाई गई।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक के अनुसार राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 232 आंगनबाड़ी केंद्रों 142 प्राथमिक विद्यालय 64 उच्च प्राथमिक विद्यालय समेत 50 इंटर कॉलेजों एवं अनुदानित मदरसों में कीड़ों की दवा एल्बेंडाजोल खिलाई गई। वंचित बच्चों को 30 अगस्त से 4 सितंबर तक दवाई खिलाई जाएगी।

नवजागरण इंटर कॉलेज दुल्हापुर में कृमि दिवस पर 570 छात्र छात्राओं को शेरों की दवा एल्बेंडाजोल खिलाई गई। प्रधानाचार्य जयप्रकाश सिंह ने बच्चों को प्रतिदिन स्नान करने नाखून काटने स्वच्छ पानी पीने शौच के बाद साबुन से हाथ धोने खाने को खुला नहीं रखने आदि साफ सफाई के प्रति जागरूक किया। इस अवसर पर चेतन सिंह शीतल कुमार सत्येंद्र कुमार मनोज कुमार रमेश सिंह कपिल कुमार पूनम सिंह डालचंद सिंह सुमन सिंह आदि मौजूद रहे।

शरीफ नगर के कृषक इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य डॉ बलराम सिंह की उपस्थिति में 645 छात्र और 252 छात्राओं ने एल्बेंडाजोल की गोलियां खिलाई गई उन्होंने बच्चों को स्वच्छता और स्वास्थ्य के बारे में भी जागरूक किया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय मॉडल इंटर कॉलेज जटपुरा में भी बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई गई।

इसमें प्रधानाचार्य प्रीतम सिंह महेंद्र सिंह भाटी रस्तोगी रवि बाबू चौहान आदि उपस्थित थे। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर उच्च प्राथमिक विद्यालय अब्दुल्लापुर लेदा में बच्चों को यूरोप की दवा एल्बेंडाजोल खिलाने के बाद साफ सफाई के लिए प्रेरित किया गया। उनको अपने आसपास सफाई रखने खाने से पहले और शौचालय के बाद साबुन से हाथ धोने की नसीहत की गई।

Related News

Leave a Comment