एयर पॉल्यूशन से युवती को हुआ कैंसर

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से यहां की हवा इस हद तक जहरीली हो गई है कि लोगों को बीमार नहीं, बल्कि बहुत अधिक बीमार बना रही है. सर गंगाराम अस्पताल के डॉक्टरों ने जहरीली हवा से एक युवती को फेफड़ों का कैंसर होने का दावा किया है. डॉक्टर इसे पहला मामला बता रहे हैं.
रिपोर्ट के अनुसार, सेंटर फॉर चेस्ट सर्जरी के प्रमुख डॉ. अरविंद कुमार ने कहा कि पिछले हफ्ते उनकी ही ओपीडी में एक मल्टीनेशनल आईटी कंपनी में कार्यरत 28 वर्षीय युवती जांच के लिए आई थी. वह शुरुआत में करीब 6 साल तक परिवार के साथ गाजीपुर इलाके में रही थी. बाद में परिवार पश्चिमी दिल्ली में आकर रहने लगा. परिवार के किसी भी सदस्य के धूम्रपान करने का रिकॉर्ड भी नहीं मिला है. यह मामला सीधे वायु प्रदूषण से ही जुड़ा है.
बता दें कि हाल ही में सरकार ने लोकसभा में जानकारी दी थी कि देश में प्रदूषण से मौत का कोई मामला सामने नहीं आया है. डॉ. कुमार का कहना है कि दुनिया में सभी इंसान की शारीरिक संरचना एक जैसी है. इसमें प्रदूषण साइलेंट किलर की तरह काम करता है, जिसका असर एक-दो नहीं, बल्कि 20-30 साल बाद दिखता है. उन्होंने कहा कि अगर सरकार चाहे तो इस युवती के मामले पर किसी भी संस्था से शोध या अध्ययन करा सकती है.


Source : upuklive

Related News

Leave a Comment