पीओके पर भारत के बयान के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने कहा- हम जंग के लिए तैयार

एसपी मित्तल 
6 अगस्त को लोकसभा में केन्द्र गृहमंत्री अमितशाह ने साफ कहा कि अनुच्छेद 370 में बदलाव का प्रभाव पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर पर भी पड़ेगा। शाह जब लोकसभा में प्रस्ताव पेश कर रहे थे, तब कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सवाल उठाया कि क्या इस बदलाव का असर पीओके पर भी पड़ेगा? शाह ने तुरंत कहा कि जब मैं जम्मू कश्मीर में 370 के प्रावधानों का उल्लेख कर रहा हूं तब पीओके और अक्साई चिन का क्षेत्र भी शामिल है। यानि जो बदलाव हमारे जम्मू कश्मीर में होंगे वो ही बदलाव पीओके में भी होंगे हम पीओके को भारत का अभिन्न मानते हैं।

भारत की इस दो टूक बात से पाकिस्तान बूरी तरह बौखला गया। अमितशाह के बयान के बाद पाकिस्तान के मंत्री फव्वाद हुसैन ने कहा कि ताजा हालातों में पाकिस्तान जंग के लिए तैयार है। फव्वाद हुसैन का बयान कितना मायने रखता है यह तो आने वाला समय ही बताएगा, लेकिन इतना जरूर है कि भारत ने अब पाक के कब्जे वाले कश्मीर को भी अपना घोषित कर दिया है।

इसमें कोई दो राय नहीं कि भारत सरकार का यह निर्णय अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि अब तक सरकारें हमारे कश्मीर में ही उलझी हुई थी। लेकिन अब जब अनुच्छेद 370 में बदलाव कर हमारे कश्मीर की समस्या का समाधान एक झटके में कर दिया है, तब भारत की ओर से पाक के कब्जे वाले कश्मीर का मुद्दा उठा दिया है। जो पाकिस्तान कल तक हमारे कश्मीर को आजाद करवाने के लिए आतंकी घटनाएं करवा रहा था, आज उसी पाकिस्तान को अपने कब्जे वाले कश्मीर को बचाने के लिए जंग की आवश्यकता हो रही है।

जहां तक भारत का सवाल है तो भारत ने 370 का ऑपरेशन शुरू करने से पहले ही पीओके पर गोले बरसा दिए थे। पाकिस्तान बॉर्डर एक्शन टीम के सात सदस्यों को भारत की सीमा में मार गिराया था। इससे पाकिस्तान को भी पता है कि इस बार भारत की तैयार पूरी है।

Related News

Leave a Comment