केजरीवाल का बड़ा ऐलान- जनरल कैटेगरी के गरीब बच्चों को 1 लाख तक की मिलेगी मदद

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जनता के लिए बड़ी-बड़ी घोषणाएं कर रहे हैं। पहले महिलाओं के लिए फ्री सफर और फिर पानी के बकाया बिल माफ करने का ऐलान किया गया। अब अरविंद केजरीवाल ने जय भीम योजना के तहत दी जाने वाली राशि को 40,000 रुपये से बढ़ाकर 1,00,000 रुपये करने का फैसला किया है।
इस योजना का लाभ अब सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर छात्र भी ले पाएंगे। इसके अलावा इस योजना का लाभ सिर्फ दिल्ली के बच्चों को ही मिलेगा। इन बच्चों को दिल्ली से कक्षा 10 और 12 से पास होना चाहिए। इसके बाद ही वह इस योजना के लिए पात्र होगा। परिवार की आय 8,00,000 रुपये से कम होनी चाहिए। दिल्ली सरकार इस योजना की मदद से छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा पास करने और जॉब दिलाने में मदद करती है। 
इस स्कीम के माध्यम से आईएएस और पीसीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्राओं को आर्थिक मदद की जाती है। जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का उद्देश्य समाज के वंचित तबके के छात्रों की पढ़ाई में मदद कर उन्हें आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहित करना है। बता दें कि विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों फ्री पानी देने का ऐलान किया है। केजरीवाल ने कहा कि पानी बिल से एरिया हटा दिया गया है, जिन लोगों के घर में फंक्शनल मीटर है उन सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा। एरियर फ्री करने के पीछे की केजरीवाल ने वजह भी बताई।


Source : upuklive

Leave a Comment