1000 रु लगाकर मिलेंगे 2 लाख और जीवनभर 5000 रुपये की पेंशन...

नई दिल्ली। रिटायरमेंट के बाद पैसे की चिंता हर किसी को होती है. घर खर्च कैसे चलेगा इसके बारे में सोचकर ही इंसान परेशान रहता है. आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए मोदी सरकार ने खास पेंशन स्कीम शुरू की है. जहां निवेश कर आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं.

आज हम आपको मोदी सरकार की एक ऐसी ही पेंशन स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिसमें अपने भविष्य को सुरक्षित करने के साथ ज्यादा पेंशन भी पा सकते हैं. इसमें आपको 1000 रुपये लगाकर 2 लाख रुपये मिलेंगे. साथ ही, जीवनभर 5000 रुपये पेंशन मिलेगी.

एनपीएस एक पेंशन प्रोडक्ट है और 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए इसे शुरू किया गया था. लेकिन, बाद में 2009 में आम लोगों के लिए इसे खोल दिया गया. 2011 में कॉरपोरेट्स कर्मचारियों को इसमें निवेश की मंजूरी मिली.  मान लीजिए आप 25 साल तक इस स्कीम में हर महीने 1000 रुपये लगाते हैं. जिस पर आपको 8 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है तो आपका टोटल पेंशन वेल्थ 9.49 लाख तो हो जाएगा.

जिसमें से आप 40 फीसदी यानी 1.89 लाख रुपये निकाल सकते हैं. बाकी बचे पैसे आपको पेंशन के तौर पर हर महीने मिलेंगे. इस लिहाज से आपको हर महीने 5,062 रुपये मिलेंगे.  18-65 साल तक की उम्र वाला कोई भी शख्स इसमें निवेश कर सकता है.

एनपीएस, परंपरागत पेंशन स्कीम्स से अलग है. इस पेंशन फंड के निवेशकों का पैसा शेयर और बॉन्ड मार्केट में लगाया जाता है. मुनाफा बाजार के उतार-चढ़ाव पर निर्भर होता है. एनपीएस में लॉन्ग टर्म निवेश फायदेमंद होता है. एनपीएस में नियमित निवेश से अच्छा मुनाफा होता है.


Source : upuklive

Related News

Leave a Comment