लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर संसद परिसर में सफाई अभियान

एसपी मित्तल 
13 जुलाई को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के नेतृत्व में संसद भवन परिसर में सफाई और ड्रीमगर्ल के नाम से विख्यत फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी से लेकर केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाथ से झाडू लेकर संसद परिसर में सफाई की। यह अभियान 14 जुलाई रविवार को भी जारी रहेगा।

ओम बिरला की इस पहल की प्रशंसा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेडियो पर मन की बात के अगले संस्करण में या फिर किसी सार्वजनिक समारोह में कर देंगे। वैसे बिरला की इस पहल में कोई बुराई भी नहीं है, लेकिन अच्छा होता कि भाजपा के सभी सांसद अपने अपने संसदीय क्षेत्रों में सफाई अभियान चलाते। भाजपा के सांसद अपने क्षेत्र के हालात देखेंगे तो उन्हें पता चलेगा कि कितनी गंदगी फैली हुई है।

वर्षों से नालों की सफाई नहीं हुई है तो बीच सड़क पर कचरा डिपो बना रखे हैं। संसद भवन तो दिल्ली के गिने चुने सरकारी भवनों में से एक है और वैसे भी इन दिनों संसद चल रही है, इसलिए गंदगी होने का सवाल ही नहीं उठता। ऐसे में सांसदों को अपने अपने क्षेत्रों में जाकर हालात देखने चाहिए। सांसदों को स्वच्छता अभियान के प्रति जागरुक करने में ओम बिरला महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। लोकसभा में भाजपा और सहयोगी दलों के सांसदों की संख्या 250 है और इसी प्रकार राज्यसभा में 100 सांसद हैं।

यानि देश के 450 लोकसभा क्षेत्रों में सांसदों के भरोसे स्वच्छता अभियान चलाया जा सकता है। संसद परिसर में स्वच्छता अभियान तभी सफल होगा, जब ओम बिरला 450 सांसदों को सक्रिय कर देशभर में स्वच्छता अभियान चलवाएं। ओम बिरला इस काम को सही अंजाम दे सकते हैं। इस अभियान की शुरुआत ओम बिरला अपने कोटा संसदीय क्षेत्र से कर सकते हैं। यदि भाजपा और सहयोगी दलों के सांसद अपने-अपने क्षेत्रों में झाडू लेकर सफाई करते हैं तो देशभर में सकारात्मक संदेश जाएगा। इससे लोगों में सफई के प्रति जागरुकता भी होगी। 

Related News

Leave a Comment