90 के दशक की ये हैं वो 10 सुपरहिट फिल्में, जिन्हें आज भी देख लो तो बोर नहीं होते, देखिए

नब्बे का दशक को भारत का गोल्डन ईरा कहा जा सकता है। इस दशक में भारत ने कई सामाजिक बदलाव देखे। आर्थिक प्रगति देखी। राजनीति के कई रंग देखे और बात अगर फिल्मों की हो तो इस दशक में कुछ ऐसी फिल्में आई, जो जितनी दफा देखी जाएं, उतनी दफा उन्हें देखने का मज़ा आता है। ये फिल्में अपनी कहानी और अपने म्यूजिक के चलते हर फिल्मी भारतीय की ऑल टाइम फेवरिट हैं। तो चलिए आज उस दौर की कुछ बेहतरीन फिल्मों की बात कर लेते हैं। 

1- हम आपके हैं कौन

सलमान और माधुरी स्टारर ये फिल्म सूपर-डूपर हिट थी। राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी ये फिल्म उस दौर की एक बड़ी हिट फिल्म थी। फिल्म में सलमान माधुरी के अलावा रेणुका सहाणे, रीमा लागू, सतीश शाह, मोहनीश बहल और अऩुपम खेर जैसे बड़े सितारे थे।

2- दिल वाले दुल्हनियां ले जाएंगे

इस फिल्म ने तो उस वक्त के बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड्स ही तोड़ डाले थे। सही मायनों में शाहरुख को किंग खान बनाने वाली यही फिल्म थी। मुंबई के मराठा मंदिर में तो आज तक ये फिल्म चल रही है।

3- जो जीता वही सिकंदर

आमिर खान की ये फिल्म कॉलेज लाइफ और खेल पर आधारित थी। इस फिल्म में दिखाया गया कि कैसे अमीर और गरीब बच्चों में कॉलेज के दिनों में एक कंपीटीशन चलता है। फिल्म में दीपक तिजोरी, कुलभूषण खरबंदा, मामिक सिंह और पूजा बेदी भी अहम भूमिकाओं में थे।

4- दिल

आमिर और माधुरी की ये फिल्म एक लव स्टोरी थी। फिल्म में इन दोनों के अलावा सईद जाफरी और अनुपम खेर भी अहम भूमिकाओं में थे। इस फिल्म ने कई अवार्ड्स भी जीते थे।

5- कुछ-कुछ होता है

ये फिल्म एक कॉलेज लाइफ रोमांस और लव ट्राएंगल फिल्म थी। करण जौहर निर्देशित इस फिल्म में काजोल, रानी मुखर्जी और शाहरुख खान नज़र आए थे। काजोल और शाहरुख खान की जोड़ी को एक बार फिर दर्शकों ने बेहद पसंद किया था। सलमान खान ने भी एक छोटा सा रोल इस फिल्म में किया था। 

6- प्यार तो होना ही था.

अजय देवगन और काजोल की फिल्म प्यार तो होना ही था एक प्रेम कहानी थी। इस फिल्म के डायरेक्टर थे अनीस बज़्मी। फिल्म में रीमा लागू, ओम पुरी, टीकू तल्सानिया और अंजान श्रीवास्तव भी मुख्य भूमिकाओं में नज़र आए थे।

7- दिल तो पागल है

दोस्ती और प्यार की एक बेहद प्यारी कहानी थी यश चोपड़ा की दिल तो पागल है। माधुरी, करिश्मा और शाहरुख खान स्टारर इस फिल्म ने तीन नेशनल अवार्ड भी जीते थे। इतना ही नहीं, फिल्म ने आठ फिल्मफेयर अवार्ड्स भी जीते थे। इस फिल्म में अक्षय कुमार भी छोटे से रोल में नज़र आए थे।

8- हम साथ साथ हैं

राजश्री प्रोडक्शन की एक और बेहतरीन और पारिवारिक फिल्म थी हम साथ साथ हैं। फिल्म में सलमान खान के अलावा तब्बु, करिश्मा, सैफ अली खान, मोहनीश बहल और सोनाली बेंद्रे जैसे बड़े कलाकार मौजूद थे।

9- इश्क

अजय देवगन और आमिर खान स्टारर ये फिल्म एक लव कॉमेडी थी जिसे इन्द्र कुमार ने डायरेक्ट किया था। फिल्म में काजोल और जुही चावला भी मुख्य भूमिकाओं में थी।

10- राजा हिन्दुस्तानी

आमिर खान और करिश्मा कपूर स्टारर राजा हिंदुस्तानी अपने समय की बहुत बड़ी हिट फिल्म थी। इस फिल्म का डायरेक्शन किया था धर्मेश दर्शन ने। ये फिल्म 1965 में रिलीज़ हुई जब जब फूल खिले का रीमेक थी।

Related News

Leave a Comment