यह शख्स जीभ से बनाता है गज़ब पेंटिंग...

नई दिल्ली। चीन का रहने वाला ये शख्स अपनी कला की वजह से दुनिया में छाया हुआ है। इसके परिवार ने इसे जीभ से पेंटिंग करने की कला सिखाई है। 27 साल का ये युवक अपनी पीढ़ी का चौथा ऐसा कलाकार है जिसने जीभ से पेंटिंग करने की कला अपनाई है। उसके परिवार में उसके दादाजी भी जीभ से ही पेंटिंग करते थे। सबसे बड़ी बात ये है कि वो पहले अपनी जीभ को इंक में डिप करता है फिर पेंटिंग बनाता है।

अपनी किसी भी पेंटिंग को वो लगभग 30 मिनट में बनाकर पूरी कर लेता है। जीभ से पेंटिंग बनाने की कला उसके परिवार में सदियों से चली आ रही है। उस युवक ने बताया कि जीभ से पेंटिंग करने की कला चीन में खत्म हो गई है लेकिन उसने अभी भी जारी रखा है। हालांकि कुछ लोग उसे ऐसा काम करने के लिए मना करते हैं क्योंकि इंक शरीर के लिए हानिकारक  होता है, लेकिन फिर भी उसने अपनी कला को नहीं छोड़ा।

कुछ सालों पहले उसे जीभ पेंटिंग के लिए करोड़ो के ऑफर मिले थे, लेकिन उसने मना कर दिया। उसने कहा कि मैं लोगों को जीभ से पेंटिंग करने सीखा सकता हूं लेकिन अपनी पेंटिंग बनाने की कला को बेच नहीं सकता।

यही नहीं ये युवक अपनी इस कला को चीन की परंपरा के रूप में बचाकर रखना चाहता है। उसका कहना है कि उसकी ये कला पारंपरिक है जो पीढ़ीयों तक चलेगी। हालांकि उसके इस काम को कुछ लोगों ने 'घिनौना काम' बताया है।

Related News

Leave a Comment