मोबाइल आने से पहले की खूबसूरत दुनिया, देखें तस्वीरें (भाग 2)

MY NEWS INFO में हमारे तमाम दोस्तों का हार्दिक स्वागत है।रोचक जानकारियों से भरपूर नवीन लेख सबसे पहले पाने के लिए फाॅलो बटन पर क्लिक करें और हमसे जुड़े।

दोस्तो, आजकल शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा, जिसके पास मोबाइल ना हो। जब से मोबाइल हमारे जीवन में आया है, पूरी दुनिया ही बदल गई है। इसके लाभ मिलने से ज्यादा दुष्प्रभाव हुए हैं। मोबाइल आने से पहले और बाद का अंतर देखा जाए, तो पहले का समय सौ गुना ज्यादा अच्छा था। उस समय गलियों में व घरों में चहल-पहल होती थी। लोग एक दूसरे से बातें करके अपना टाइम पास करते थे। लेकिन आजकल लोग मोबाइल को छोड़कर किसी और से बात करना, पसंद ही नहीं करते। आज हम कुछ तस्वीरें लेकर आए हैं जो आपको मोबाइल आने से पहले की यादें ताजा कर देंगी।

मोबाइल आने से पहले की दुनिया Google image

1. मोबाइल आने से पहले बच्चे खिलौनों से ही खेलते थे। आजकल के बच्चे मोबाइल पर खेलते हैं। बच्चे घर की बेडशीट से घर बनाते थे। छोटी लड़कियां गुडियों से खेलती थी तो लड़के प्लास्टिक की चक्करी चलाना, मुखौटा पहनना आदि खेल खेलते थे। यह तस्वीर आपके बचपन की सुनहरी यादों को ताजा कर देगी।

Google image

2. यह लकड़ी के बक्से वाला टीवी उस समय में किसी एलईडी से कम नहीं होता था। उस समय टीवी एंटीना की सहायता से चलता था। जब सिग्नल जाता तो टीवी की स्क्रिन पर ‘रूकावट के लिए खेद है’ लिखा आता था। उस समय में टीवी का रिमोट नहीं होता था तो इसके कई सारे बटन देखे जा सकते हैं।

Google image

3. मोबाइल आने से पहले यह लड़कियों का सबसे फेवरेट खेल होता था। इसे लंगड़ी खेलना कहते हैं। देश के अलग अलग स्थानों पर इसे विभिन्न नामों से जाना जाता था। लड़कियां स्कूल से आते ही लंगड़ी खेलने लग जाती थी। आजकल ये खेल कोई नहीं जानता। जिसने यह खेल खेला है उसकी बहुत सारी यादें इससे जुड़ी हुई हैं।

Google image

4. आजकल मोबाइल के चलते महिलाओं के पास रसोईघर के लिए समय ही नहीं है। वे जल्दी से काम करके मोबाइल हाथ में ले लेती हैं। लेकिन पुराने समय में महिलाओं के पास भरपूर समय होता था, तो वे तरह-तरह के पकवान बनाकर खाती व खिलाती थीं।

आपको यह लेख कैसा लगा? हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं। इस लेख को लाइक व शेयर करें ताकि आपके अन्य मित्रगण भी इसका लाभ उठा सकें,धन्यवाद।



Source : rochak-khabare

Related News

Leave a Comment