14 बच्चे होने के बाद भी ये मुस्लिम महिला इस तरह बिज़नेस कर बनी करोड़ों की मालकिन

अमेरिका के वर्जीनिया में रहने वाली तम्मी का 17 लाख डॉलर का प्राकृतिक उत्पादों का कारोबार है. आपको जानकर शायद हैरानी हो कि, अपने इस व्यापार को उन्होंने बिना किसी बैंक लोन और निवेशक की मदद लिए खड़ा किया है।  उम्बेल अपने पति और 14 बच्चों के साथ रहती हैं।

उम्बेल के पति पाकिस्तानी डॉक्टर हैं. उम्बेल ने अपने सभी बच्चों को स्कूल भेजने की बजाय घर पर ही पढ़ाया. उनके चार बच्चे अब कॉलेज में मेडिकल, इंजीनियरिंग और साइबर सिक्योरिटी की पढ़ाई कर रहे हैं जबकि बाकी बच्चों को उम्बेल अभी भी घर पर खुद पढ़ाती हैं।

उम्बेल अपने बिज़नेस का विस्तार और बच्चों को पढ़ाने का काम एक साथ करती हैं. बिज़नेस के सिलसिले में उन्हें कई देशों की यात्रा भी करनी पड़ती हैं. अलग-अलग जगहों की प्राकृतिक चीजों को समझना और फिर उनसे अपने उत्पाद तैयार करने के लिए उन्हें घूमना-फिरना पड़ता है।

अपने इन दौरों में वे कई बार अपने बच्चों को भी साथ ले जाती हैं. उम्बेल का मानना है कि अलग-अलग जगहों का अनुभव भी बच्चों की शिक्षा का एक हिस्सा है. उम्बेल अपने व्यापार को पुराने तरीके से चलाना चाहती थी, जिसमें पहले पैसे कमाओ फिर उसे दोबारा निवेश करने के लिए लगाओ वाली नीति अपनाई जाती है।

ऐसा नहीं है कि, उम्बेल को तुरंत ही सफलता मिल गयी, उन्होंने यहां तक पहुँचने के लिए काफी लंबा रास्ता तय किया है. उन्होंने सबसे पहले कपड़ों की कंपनी शुरू की थी, जिसमें उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिली थी. उन्होंने उसे बंद कर तुरंत दूसरे प्रोजेक्ट के बारे में सोचना शुरू कर दिया। कपड़ों का व्यापार बंद करने के बा उम्बेल ने 'शिआ टेरा ऑर्गेनिक' कंपनी की शुरुआत की. यह एक नेचुरल बॉडी प्रोडक्ट की कंपनी है जो आदिवासी समूहों और मिस्र, मोरक्को, नामीबिया एवं तंजानिया जैसे देशों के छोटे समूहों से कच्चा माल मंगवाती है।

यह कंपनी 17 साल पहले शुरू हुई और इसने पश्चिमी देशों को ऐसी चीजों से रूबरू करवाया जिनके बारे में वहां के निवासी जानते भी नहीं थे. उम्बेल की सबसे बड़ी खासियत हैं उन्होंने अपने कमाए पैसे अपने व्यापार में लगाये उन्होंने. कभी भी पैसा उधार लेकर बिज़नेस करने की नहीं सोची। उम्बेल की कंपनी अमेरिका के वर्जीनिया में स्थित है और ऑनलाइन माध्यम के जरिए अपने उत्पाद बेचा करती है. उनके देश भर में 700 स्टोर हैं. उनका व्यापारिक साम्राज्य बेहद तेजी से आगे बढ़ रहा है। 

Related News

Leave a Comment