दीवारों पर सब्जियां उगाकर हर महीने लाखों रुपए कमा रहे लोग...

नई दिल्ली। तकनीकी के मामले में इजराइल को अगर सबसे अग्रणी देश कहें तो गलत नहीं होगा। खेती की तकनीकि हो या फिर हथियारों की या फिर कंप्यूटर और इंटरनेट से जुड़ी नयी-नयी खोजों की। इजराइल ने लगभग हर क्षेत्र में झंडे गाड़े हैं।

खेती के मामले में इजराइल की खोजों की मिसाल दुनिया भर में दी जाती है। जहाँ अभी भी ज्यादातर देश जमीन पर सब्जियां उगाने में ज्यादा समर्थ नहीं हो पाए हैं वहीं इजराइल ने जमीन की कमी को देखते हुए दीवारों पर सब्जियां उगाने की तकनीकि खोज ली है।

 इजराइल में अब दीवारों पर सब्जियां उगाई जा रही है। इस सपने को सच कर दिखाया है इजरायली कंपनी ग्रीनवॉल ने जिसने खेती की खास पद्धति वर्टिकल गार्डन को बाजार में भी उतार दिया है। आपको जानकर ख़ुशी होगी कि इस तकनीकि के सहारे किसी भी जगह खेती की जा सकती है।

जिनके पास सब्जी की खेती लायक भूमि नहीं है ऐसे लोग इस पद्धति का उपयोग करके बहुमंजिला इमारतों पर या घर की दीवारों पर चावल, मक्का और गेहूं सहित कोई भी फसल उगा सकते हैं।

ग्रीनवॉल इस पद्धति से खेती के लिए उपजाऊ मिट्टी उपलब्ध कराती है, जो कि किसी भी पौधों के विकास के लिए सक्षम है। वर्टिकल प्लांटिंग सिस्टम के तहत पौधों को स्मॉल मॉड्युलर यूनिट में सघन रूप से लगाया जाता है।

पौधे बाहर न गिरे, इसकी व्यवस्था की जाती है। इस पॉट को गार्डन की डिजाइन में बदलाव लाने या इसे तरोताजा बनाये रखने के लिए निकाला या बदला जा सकता है। प्रत्येक पौधे को कंप्यूटर की सहायता से विशेष पद्धति के जरिए पानी पहुंचाया जाता है।

जब इन पौधों पर अनाज उगने का समय होता है तो पॉट में तैयार इन हरित दीवारों को कुछ अवधि के लिए नीचे उतार लिया जाता है और उसे जमीन पर क्षैतिज रूप से रखा जाता है।

दीवारों पर लगाई गई फसलों की सिंचाई के लिए ग्रीनवॉल इजरायली कंपनी नेताफिम द्वारा विकसित बूंद-बूंद सिंचाई पद्धिति का इस्तेमाल करती है। ग्रीनवॉल ने दीवारों पर खेती के लिए मॉनिटर, सेंसर और कंट्रोल सिस्टम को इजरायली वॉटर-मैनेजमेंट कंपनी गैलकॉन की सहायता से विकसित किया है।


Source : upuklive

Related News

Leave a Comment