हेलमेट पहनकर लोगों ने उतारी गणेश जी की आरती

सूरत में मूर्ति विसर्जन से पहले भक्तों ने गणपति की हेलमेट पहनकर आरती उतारी और लोगों को यातायात के नियम एक बार फिर याद दिलाए।

सूरत के वेसुना नंदनी वन गणेश मंडल के लोगों हेलमेट के महत्व को समझाने के लिए ये अनोखा तरीका निकाला। मंडल में लगभग 50 लोगों ने हेलमेट पहनकर आरती उतारी और एक सकारात्मक संदेश देने की कोशिश की। ये अनोखा तरीका लोगों को पसंद भी आया।

बता दें कि देश में मोटर-व्हीकल का नया कानून लागू हो चुका है। कई राज्यों ने इसे अपना भी लिया है और कई जगहों पर ये जल्द ही लागू हो जाएगा।  इस कानून को लेकर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं आ रही हैं, लेकिन कई लोग अब नियमों का पालन करते हुए भी दिख रहे हैं। हेलमेट पहनने से बड़े हादसों में भी आपकी जान बच सकती है, इस बात को समझाने के लिए सरकार लगातार कोशिश कर रही है। लेकिन अब नए कानून के डर से लोगों को इसका पालन करना ही पड़ेगा।

नए नियमों के अनुसार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर वाहन चालकों से कई गुना ज्यादा जुर्माना वसूल करने का प्रावधान है। अगर कोई नाबालिग वाहन चलाते समय पकड़ा गया तो 25 हजार रुपये का जुर्माना और गाड़ी मालिक को तीन साल तक की सजा होगी। साथ ही उस वाहन का रजिस्ट्रेशन भी रद्द कर दिया जाएगा। पहले नाबालिग के वाहन चलाने पर कोई जुर्माना नहीं था।

वहीं इमरजेंसी वाहनों को रास्ता न देने पर अब तक कोई जुर्माना नहीं था, लेकिन अब रास्ता न देने पर 10 हजार रुपए का जुर्माना भरना होगा। गाड़ी चलाते समय मोबाइल से बातचीत करने पर जुर्माना एक हजार रुपये से बढ़ाकर पांच हजार  कर दिया गया है। 

Related News

Leave a Comment