बजट नहीं बिगड़ेगा, शॉपिंग पर जाने से पहले करें यह 1 काम

शॉपिंग लवर्स अक्सर अपनी इस आदत से परेशान रहते हैं कि वे गैर जरूरी चीजें खरीद लेते हैं और बाद में बजट बिगडऩे से परेशान रहते हैं। या फिर उन गैर जरूरी चीजों को घर में कहां रखें, कैसे मैनेज करें जैसी बातें उनकी दिक्कतें बढ़ाती हैं। तो यहां जानिए, शॉपिंग पर जाने से पहले आपको क्या करना चाहिए कि खर्च पर कंट्रोल रहे...
न बजट बिगड़ेगा न सामान बढ़ेगा
शॉपिंग करते समय अगर आप खुद पर कंट्रोल नहीं रख पाते हैं और कई चीजें सिर्फ इसलिए खरीद लेते हैं क्योंकि वे आपको पसंद आ रह है। तो आप आप अपनी इस आदत पर सिर्फ एक काम करके लगाम लगा सकते हैं। और वह एक काम है क्रेडिट कार्ड घर पर छोड़कर जाना। जी हां। क्रेडिट कार्ड घर पर छोड़कर जाएंगे तो बड़े बजट की फालतू शॉपिंग करने से खुद को काफी हद तक रोक पाएंगे।
डेबिट कार्ड के इस्तेमाल से बचें 
शॉपिंग करने के बाद जब पेमेंट का नंबर आए तो कार्ड या ऐप से पेमेंट करने की बजाय कैश पेमेंट करें। जी हां, यह बात आपको थोड़ी अजीब जरूर लग सकती है क्योंकि हर तरफ चीजें कैशलेस करने की बात चल रही है और हम आपको कैश पेमेंट करने की बात कह रहे हैं। लेकिन यह एक तरह की रेमेडी है। जो आप अपने आपको देकर अपनी फालतू शॉपिंग करने की आदत पर कंट्रोल कर सकते हैं।
क्या होता है कैश पेमेंट से? 
शॉपिंग के बाद जब हम कैश पेमेंट करते हैं तो पैसे हमारे हाथों से होकर गुजरते हैं। ऐसे में हमें अहसास होता है कि आज हमने कितने पैसे खर्च कर दिए! फिर हम खरीदे गए उस सामान के बारे में सोचने लगते हैं कि क्या वाकई हमें इस सबकी जरूरत है? या हमने यूं ही पैसा बर्बाद कर दिया है! इस तरह की बातें बार-बार दिमाग में आने पर धीरे-धीरे हमें खुद ही अपनी फालतू शॉपिंग की आदत पर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

Related News

Leave a Comment