अब मात्र एक रुपए में मिलेगा सैनिटरी नैपकिन

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने महिलाओं की हाइजीन समस्या के मद्देनज़र एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार अब महिलाओ को केवल 1 रुपये में सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराएगी. इसके लिए सरकार ने जन औषधि केंद्रों पर बिकने वाले सैनिटरी नैपकिन के दाम घटाकर सिर्फ एक रुपया प्रति पैड कर दिया है. प्रेस वालों से बातचीत में रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मांडविया ने जानकारी देते हुए बताया है कि सरकार ने महिलाओं की स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला लिया गया है.

मांडविया ने बताया है कि बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन की सुविधा जन औषधि केंद्रों पर आज से यानी 27 अगस्त से केवल एक रुपये प्रति पैड की दर से उपलब्ध रहेगी. पहले इसका दाम ढाई रुपये प्रति पैड था, जिससे 4 पैड वाले एक पैड के पैकेट की कीमत 10 रुपये हो जाती थी.  लेकिन आज से यह पैड का पैकेट महज 4 रुपये में मिलेगा.  उन्होंने कहा कि, "हम आज से ओक्सो बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी पैड महज एक रुपये में पेश कर रहे है.''

जन औषधि "सुविधा" ब्रांड नाम से ये पैड देशभर के 5,500 जन औषधि केंद्रों में मिल सकेगा.  कीमत में 60 प्रतिशत की कटौती के साथ नरेंद्र मोदी सरकार ने भाजपा की तरफ से लोकसभा चुनाव 2019 में अपने घोषणा पत्र में किए गए वादे को 100 दिन पूरे होने के पहले पूरा कर दिया है.  वर्तमान में विनिर्माता उत्पादन लागत पर सैनिटरी पैड की आपूर्ति की जा रही है. 

Related News

Leave a Comment