दुर्गा पूजा में दिखा आस्था और विज्ञान का संगम, चंद्रयान-2 की तर्ज पर बनाया पंडाल

पूरे देश में नवरात्रि की धूम है। धर्म और अध्यात्म की नगरी वाराणसी में दुर्गा पूजा का पंडाल खास चर्चा में है क्योंकि इसमें आस्था और विज्ञान का संगम जो देखने को मिल रहा है। अर्दली बाजार के न्यू डिलाइट क्लब की ओर से इस बार चंद्रयान-2 की तर्ज पर बना दुर्गा पूजा पंडाल सबको आकर्षित कर रहा है।

करीब 100 फीट ऊंचे इस पंडाल को बनाने में दो महीने का वक्त लगा। दो महीने की मेहनत के बाद यह पंडाल अपनी शक्ल में आया तो हूबहू चंद्रयान 2 जैसा लग रहा था। कोलकाता से आए दो दर्जन कलाकारों ने दिलीप दा के नेतृत्व में पंडाल को अंतिम रूप दिया है।

जहां से चंद्रयान 2 की झलक पूरे पंडाल में नजर आ रही है वहीं आज सप्तमी से यहां देवी स्थापित होंगी। इस पंडाल में जब आप खड़े होंगे तो ऐसा लगेगा कि पंडाल आपको अंतरिक्ष की सैर करा रहा है। इसमें आपको इसरो के प्रमुख के सिवन और अंतरिक्ष यात्रियों के मॉडल भी देखने को मिलेंगे।

दुर्गा पूजा कमेटी के सदस्य राजन जायसवाल ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया, हालांकि चंद्रयान 2 उस तरीके से कामयाबी हासिल नहीं कर पाया जिस तरीके से प्लान किया गया था। हम इसरो के द्वारा किए गए प्रयासों को सेलिब्रेट करना चाहते हैं। पंडाल में सुरक्षा व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें एक दर्जन सीसीटीवी लगाए गए हैं और वॉलेंटियर तैनात किए गए हैं।

Related News

Leave a Comment