छात्रों को किया साफ सफाई एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक

ठाकुरद्वारा। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत छात्र-छात्राओं को साफ-सफाई एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया।

शरीफ नगर स्थित कृषक इण्टर कालेज में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अन्तर्गत प्रधानाचार्य डॉक्टर बलराम सिहं ने छात्र - छात्राओ को सम्बोधित करते हुए कहा कि समन्वय बनाकर संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा व अभियान को सफल बनाये एवं साफ-सफाई, कचरा निस्तारण, पेयजल आदि पर विशेष ध्यान दे। उन्होंने कहा कि संक्रामक रोगों से बचाव के लिए किसी प्रकार का ज्वर या बुखार होने पर नजदीक के सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर रोगी को इलाज के लिए तुरंत ले जाए।

साथ ही कहा कि शौच के बाद और खाने से पहले साबुन से हाथ अंगुलियों के जड़ों तक व नाखून को हथेली पर रगड़कर अच्छी तरह धोएं। घर के आसपास सफाई रखें और घर का कूड़ा करकट कूड़ेदान में रखें। शौच के लिए हमेशा पक्के स्वच्छ शौचालय का प्रयोग करें। नोडल शिक्षक कपिल चौहान ने कहा कि संक्रामक रोग प्रदूषित जल के सेवन एवं दूषित भोजन करने से होते है।

मलेरिया, डेंगू, आदि वेक्टर जनित रोग जलभराव से उत्पन्न मच्छरों द्वारा होता है। जिसमें कुलदीप कुमार रघुवंशी, राजपाल सिहं, शिवचरन सिहं, शोभित कुमार, विनीत कुमार, टेकराज सिहं, विपिन कुमार, कृष्ण कुमार, प्रताप सिहं, अरूण कुमार, सुरेन्द्र सिहं, प्रमोद कुमार, प्रभाकर सिहं, तसलीम अहमद, मो. असरार, सतीश प्रकाश आदि उपस्थित रहे।

Related News

Leave a Comment