भारत में एक ऐसी जगह, जहां सुबह 4 बजे होता है सूर्योदय और शाम 4 बजे हो जाती है रात

नई दिल्ली। भारत में नए साल का सूर्योदय सबसे पहले 'उगते सूरज की भूमि' अरुणाचल प्रदेश में होता है। सूर्योदय के दौरान अरुणाचल प्रदेश की डोंग वैली की खतरनाक देवांग घाटी का नजारा बहुत खूबसूरत होता है।

चाइना-म्यांमार बॉर्डर पर मौजूद ये भारत की ऐसी जगह है, जहां करीब ढाई घंटे पहले ही सूरज निकल जाता है। जानकर हैरान रह गए ना...लेकिन ये सच है। देश के दूसरे हिस्सों के मुकाबले यहां दिन-रात का चक्र बिलकुल अलग है। नए साल पर दुनियाभर के टूरिस्ट अरुणाचल प्रदेश की डोंग वैली में सूरज की पहली किरण देखने पहुंचते हैं।

दिल्ली में जब दोपहर के चार बजते हैं, वो वक्त यहां रात का है। सूरज निकलने से पहले रात तीन बजे से ही उसकी लालिमा दिखने लगती है। यहां शाम का हाल भी करीब-करीब ऐसा ही है। शाम 4 बजे यहां रात हो जाती है। आपको बता दें कि अरूणाचल प्रदेश को “उगते सूरज की भूमि” भी बुलाया जाता है। दरअसल अरूण+आंचल = अरूणाचल इसमें अरूण का अर्थ है सूर्य और चल का अर्थ है उदय होना।


भारत की जमीन पर सबसे पहले सू्र्य की किरण इसी राज्य पर पड़ती है। यह राज्य हमारे देश के पूर्व दिशा में बसा हुआ है। देवांग घाटी लोहित जिले के मैकमोहन लाइन के करीब पड़ती है। इसकी समुद्रतल से इसकी ऊंचाई 2655 मीटर बताई गई है।

Related News

Leave a Comment