5 सालों में 5 हजार अरब डॉलर की होगी इकॉनमी: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस पर गुरुवार को देश को संबोधित करते जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाए जाने का जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि विभिन्न सरकारों ने पिछले 70 साल में कश्मीर मामले से निपटने की कोशिश की, पर कोई नतीजा नहीं निकला, इसलिए नए तरीके की जरूरत थी।

पीएम मोदी ने भाषण देते हुए कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाकर सरदार पटेल के सपनों को साकार किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जो लोग अनुच्छेद 370 की वकालत कर रहे हैं उनसे देश पूछ रहा है कि अगर यह इतना महत्वपूर्ण था तो इसे आप लोगों ने स्थायी क्यों नहीं किया, अस्थायी क्यों बनाए रखा ?

उन्होंने कहा कि समस्याओं का जब समाधान होता है तो स्वावलंबन का भाव पैदा होता है, समाधान से स्वावलंबन की ओर गति बढ़ती है, जब स्वावलंबन होता है तो अपने आप स्वाभिमान उजागर होता है और स्वाभिमान का सामर्थ्य बहुत होता है।

इससे पहले पीएम मोदी ने लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। सफेद कुर्ता और चूड़ीदार पायजामा तथा तीन रंगों वाला साफा पहने मोदी जब समारोह स्थल पर पहुंचे तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनका स्वागत किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने सलामी गारद का निरीक्षण किया। लाल किले पर पहुंचने से पहले मोदी राजघाट गए और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Related News

Leave a Comment