ऐसी 5 बातें जो सिर्फ और सिर्फ आपके देश में हो सकती है !

जहाँ देखो वहाँ, प्लास्टिक की कुर्सियाँ
जैसे की भारत की गलियों में कहीं भी गाय दिख जाती है। वैसे ही हर जगह जैसे घर, अस्पताल, होटल, स्कूल, कार्यालय कहीं भी प्लास्टिक की कुर्सी दिख जाएगी। हालाँकि उनके डिजाइन अलग हो सकते हैं। कोई भी उन्हें इसके उपयोग से नही रोक सकता क्योंकि सस्ती होने के साथ-साथ हल्की और टिकाऊ भी होती हैं। कोई भी इन्हें सरलता से खरीद सकता है।

जहाँ देखो वहाँ पीक
यह कुछ ऐसा है जिस पर कोई भी भारतीय गर्व नहीं करता। भारत में कभी भी कहीं भी थूक देना एक आम बात है। इसके अतिरिक्त भारतीय किसी भी स्थान को शौचालय के रूप में प्रयुक्त कर लेते हैं हालाँकि इस शर्मसार स्थिति से निबटने के लिए सरकार ने जगह-जगह शौचालय बनवाया है। लेकिन फिर भी स्थिति में कोई खास सुधार नहीं है।

अंधविश्वास
भारत का एक बड़ा हिस्सा विज्ञान के इस आधुनिक युग में आज भी शकुन-अपशकुन और अंधविश्वास पर विश्वास करता है। अमीर हो या गरीब उनके लिए रीति-रिवाज प्रमुख हैं। नई गाड़ी खरीदने पर वह माला चढ़ा कर और नारियल फोड़कर आशीर्वाद लेना आवश्यक समझते हैं ।


भारत की सड़कें
भारत एक ऐसा देश है जहाँ हर चीज अलग स्तर पर है। जो अद्भुत है। यहाँ की सड़कों पर आपको कुछ भी मिल सकता है। जैसे मोची, कान और नाक साफ करने वाले, आयुर्वेदिक डाक्टर, हड्डी विशेषज्ञ औरा फास्ट फूड की दुकानें। इसके अतिरिक्त बड़े-बड़े गड्ढे जो आपको कभी मैदान की सैर कराएँगे तो कभी पहाड़ की।

Related News

Leave a Comment