एक ही परिवार के चार सदस्यों समेत 5 को डेंगू

जसपुर/काशीपुर। नगर में एक ही परिवार के चार सदस्यों समेत पांच को डेंगू होने पर एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। मरीजों में डेंगू के लक्षण मिलने पर अस्पताल प्रशासन में हड़कंप मच गया। अस्पताल प्रशासन की टीम ने निजी अस्पताल पहुंचकर मरीजों के ब्लड सेंपल लिए। सोमवार को टीम मरीजों के घरों के आसपास के सेंपल एकत्र करेंगी।

ठाकुर मंदिर के समीप रहने वाले शोभित (३८) पुत्र गोपाल कृष्ण उसकी पत्नी रेवा, सात वर्षीय पुत्र रिदम,दस वर्षीय पुत्री अविका दो दिन पूर्व शरीर में कमजोरी,थकन, चकत्ते एवं बुखार होने पर सिंघल नर्सिंग होम में डा. शैलेंद्र मोहन सिंघल के पास आये थे। डा. सिंघल ने प्रारंभिक लक्षण देखने के बाद चारों की लैब में खून की जांच कराई। रविवार को आई जांच रिपोर्ट में चारों में डेंगू पॉजीटिव पाया गया।

डा. सिंघल ने उन्हे उपचार के लिए ऑसालेशन वार्ड में भर्ती कर लिया। इस दौरान सितारंगज में तैनात जसपुर निवासी शिक्षिका नीरज चैहान (३९)पत्नी नवनीत कुमार को डेंगू पॉजीटिव होने पर भर्ती किया गया है। नीरज को सितारगंज से ही डेंगू हुआ है।  डा़ सिंघल ने बताया कि डेंगू के मरीजों के लिये अलग से ऑसोलेशन वार्ड बनाये गए है।

डा. सिंघल ने बताया कि डेंगू मरीजों के प्लेटलेटस कम होने के साथ साथ व्हाइट सेल्स गिर रहे थे। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। तथा अन्य बीमारी शरीर में घुसने का खतरा बना रहता है। उधर, डेंगू मरीजों के मिलने की सूचना पर अस्पताल प्रशासन में खलबली मच गई। सीएमएस डा. हितेश ने टीम को निजी अस्पताल भेजकर मरीजों के सेंपल एकत्र कराये है। बताया कि सोमवार को टीम डेंगू मरीजों के घर के आसपास का निरीक्षण कर लोगों के सेंपल लेगी।

डेंगू से घबराये नहीं, सावधानी बरतेःडा. सिंघल
जसपुर। पूर्व विधायक एवं डा. शैलेंद्र मोहन सिंघल इन दिनों में फुल कपड़े पहनने की सलाह देते है। डाक्टर कहते है कि डेंगू मच्छर दिन में काटता है। उन्होंने गमलों, पुराने टायर एवं कूलरों से रोजाना पानी निकालने की सलाह दी है। साथ ही नागरिकों से सहयोग की अपील की है।

एक की मौत हुई, एक माह में आये छह मरीज
जसपुर। गगाम वीरपुरी निवासी राजाराम की टीएमयू मुरादाबाद में डेंगू से मौत हो चुकी है। जबकि पिछले माह मोहल्ला नईबस्ती निवासी दो युवक डेंगू से पीड़ित होकर अस्पताल में अपना इलाज करा रहे है। जसपुर में अब डेंगू पीड़ितों की संख्या छह हो गई है। 

संभावित डेंगू पीड़ित मान जांच करायेंगे सीएमएस
जसपुर। सरकारी अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा. हितेश शर्मा मरीजों को संभावित डेंगू के मरीज मानते है। हालाकिं पूर्व में भी आये दो मरीजों को वह यहीं बात कह रहे थे। यह अलग बात है कि बाद में वह दोनों मरीज डेंगू पॉजीटिव निकले। उनका इलाज जारी है। डा. शर्मा ने बताया कि वह पांचों मरीजों का एजीएम अलाईजा की जांच करायेंगे। तब वह संभावित डेंगू पीड़ित है।

यहां पैदा हो सकते डेंगू मच्छर
जसपुर। डेंगू मच्छर अब साफ पानी ही नहीं गंदे पानी में भी पैदा होने लगे है। पिछले दिनों ऐसे कई मामले सामने आये है। लिहाजा नागरिकों को सर्तक रहने की जरूरत है। जसपुर में लकड़ी मंडी क्षेत्र, पुराने भारत गैस ऑफिस के समाने खाली प्लाट, अफजलगढ़ रोड, ठाकुरद्वारा रोड, खेड़ा रोड, पतरामपुर रोड आदि क्षेत्रों में डेंगू के मच्छर पैदा होने की संभावनायें प्रबल है। 

Related News

Leave a Comment