इस होटल में जाने के लिए चढ़नी पड़ती हैं 60 हजार सीढ़ियां...

नई दिल्ली। चाइना में कई जगह फेमस हैं लेकिन यह है दुनिया के सबसे दुर्गम और अजब होटलों में से एक 'जेड स्क्रीन होटल'। चीन के यलो माउंटेंस पर स्थित इस फोर स्टार होटल तक पहुंचने के लिए 60 हजार सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। अगर कोई सीढ़ियां न चढ़ना चाहे तो कुली उन्हें कुर्सी पर बैठाकर भी ले जा सकते हैं। पर्यटकों के लिए केबल कार का विकल्प भी मौजूद है। 
यह होटल 1830 मीटर की ऊंचाई पर बना है। ऊपर पहुंचने पर हंगशन माउंटेन रेंज का सुंदर नज़ारा दिखाई देता है। वैसे इस होटल में देखने को बहुत कुछ है, लेकिन सबसे बेहतर नज़ारा तो इसकी चढ़ाई करते वक्त ही देखने को मिलता है।
यह दुनिया का एक मात्र ऐसा होटल है जहां आप इतनी ऊंचाई तक सीढ़ियां चढ़कर जा सकते हैं। इस होटल पर जाने का अपना ही एक अलग मज़ा है। ऐसा नहीं है कि इतनी सीढ़ियों के बारे में सुनकर ही लोग इस पर जाने का ख्याल अपने दिमाग से निकाल देते होंगे।
ट्युरिस्ट के साथ-साथ स्थानीय लोग भी यहां आते हैं।  इतनी ऊंचाई पर होने के बावजूद यहां सभी तरह की लग्जरी सुविधाएं मौजूद हैं। जिसमें स्पा और स्विमिंग पूल भी है।
ये होटल एक और वजह से फेमस है... लव कपल्स की वजह से। कपल्स यहां आते हैं और अपने प्यार के लिए मन्नत मांग कर यहां की एक रेलिंग पर ताला लगाकर उस पर अपना नाम लिखते हैं और चाबी फेंक देते हैं। मान्यता है कि 60000 सीढ़िया चढ़कर कोई यहां आता है और मन्नत मांगता है तो वो पूरी होती है। 


Source : upuklive

Related News

Leave a Comment