उभरते बाजारों में 2019 में स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ती रहेगी

 नई दिल्ली, 14 जून (आईएएनएस)| स्मार्टफोन बाजार में साल 2018 में पहली बार गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन उभरते बाजारों में इसकी बिक्री में तेजी आने की उम्मीद है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च की शुक्रवार को जारी एक नई रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है।

 स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में उभरते बाजारों का 59 फीसदी योगदान है, जिसमें चीन शामिल नहीं है। स्मार्टफोन बाजार में चीन का योगदान 32 फीसदी है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एसोशिएट निदेशक तरुण पाठक ने एक बयान में कहा, "हाल ही में, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने उभरते बाजारों में तेज आर्थिक वृद्धि का अनुमान लगाया है, जो कि 4.7 फीसदी रहेगी, जबकि विकसित बाजारों में 2.1 फीसदी वृद्धि दर का अनुमान लगाया गया है। यह स्मार्टफोन बाजार के लिए अच्छा संकेत है।"

काउंटरप्वाइंट के 'मार्केट आउटलुक' के मुताबिक, उभरते बाजार चीन को छोड़कर (ईएमएक्ससी) में स्मार्टफोन की बिक्री की वृद्धि दर तेज (6 फीसदी) रहेगी, जबकि 2018 में यह दर 4 फीसदी थी।

पाठक ने कहा, "उभरते बाजारों की वृद्धि दर कुछ ओईएम कंपनियों के लिए सकारात्मक संकेतक हैं, क्योंकि वे इन बाजारों में विस्तार की तैयारी कर रही है।"

Related Articles

Leave a Comment