लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए भाजपा ने ओम बिड़ला को नामित किया, बीजद का समर्थन (लीड-3)

 नई दिल्ली, 18 जून (आईएएनएस)| भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को सभी को आश्चर्य में डालते हुए लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए राजस्थान में अपने दो बार से सांसद ओम बिड़ला को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार के तौर पर पेश किया, जिसके बाद उसे तुरंत ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) का समर्थन मिल गया।

  भाजपा ने इस संबंध में हालांकि कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन बिड़ला की पत्नी अमिता बिड़ला ने कहा कि यह खबर उनके परिवार के लिए खुशी और गर्व का क्षण है।

लोकसभा में बीजद संसदीय दल के नेता पिनाकी मिश्रा ने कहा कि उनकी पार्टी हालांकि राजग में नहीं है, लेकिन उनकी पार्टी ने बिड़ला का समर्थन करने का फैसला किया है।

मिश्रा ने कहा, "लोकसभा में स्पष्ट बहुमत के साथ भाजपा ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए बिड़ला को नामित किया है और हमसे समर्थन मांगा। चूंकि केंद्र के साथ हमने हमेशा रचनात्मक सहयोग किया है तो हम इस प्रस्ताव का समर्थन करेंगे।"

बिड़ला (56) अगर लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए नामित किए जाते हैं तो निचले सदन में राजग के स्पष्ट बहुत के कारण वह अध्यक्ष बन जाएंगे।

लोकसभा चुनाव में बिड़ला राजस्थान के कोटा-बूंदी लोकसभा सीट से जीते थे। 2014 के बाद यह उनका लोकसभा में दूसरा कार्यकाल है। वह राजस्थान से तीन बार विधायक और दो बार सांसद रह चुके हैं। बिड़ला खुद को कृषिविद् और सामाजिक कार्यकर्ता मानते हैं।

लोकसभा अध्यक्ष पद का चुनाव बुधवार को होना है।

वाणिज्य विषय में परास्नातक बिड़ला छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे हैं। वह पहले 2003 में राजस्थान विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए थे, और उसके बाद वह दो बार और विधायक निर्वाचित हुए। इसके बाद उन्होंने लोकसभा का चुनाव जीता।

विपक्ष ने फिलहाल लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। नामांकन के लिए अंतिम दिन मंगलवार है।

Related News

Leave a Comment