दुर्घटनाग्रस्त एएन-32 का वायस, डेटा रिकॉर्डर बरामद

ईटानगर, 14 जून (आईएएनएस)। भारतीय वायुसेना (आईएएफ) ने शुक्रवार को कहा कि दुर्घटनाग्रस्त एएन-32 विमान का कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (सीवीआर) और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (एफडीआर) बरामद कर लिया गया है।

गौरतलब है कि एएन-32 विमान तीन जून को अरुणाचल प्रदेश में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

ईस्टर्न एयर कमांड में आईएएफ के प्रवक्ता विंग कमांडर रत्नाकर सिंह ने आईएएनएस से कहा, बचाव और खोजी दल ने कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (सीवीआर) और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (एफडीआर) को बरामद कर लिया है और सभी वायु योद्धाओं के पार्थिक अवशेषों को बरामद करने की प्रक्रिया अभी भी जारी है।

हालांकि, मौसम ने रिकवरी की गति को प्रभावित करना जारी रखा है। सिंह ने कहा कि कार्य को जल्दी पूरा करने के सभी प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें सभी संसाधनों नागरिक, सेना व आईएएफ का इस्तेमाल किया जा रहा है।

आईएएफ ने गुरुवार को दुर्घटना के कारणों की जांच के आदेश दिए थे।

वायुसेना और भारतीय सेना के 16 पर्वतारोहियों के एक दल के साथ पांच नागरिक पवर्तारोहियों का दल दुर्घटनास्थल की तलाशी कर रहा है। यह दुर्घटना स्थल पश्चिम सियांग जिले के तहत लिपो से 16 किमी, टाटो से उत्तरपूर्व में है। इसकी 12,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

राज्य के एक सरकारी अधिकारी जिगुम ताली ने आईएएनएस से कहा कि दुर्घटना में मारे गए लोगों के शव क्षत-विक्षत हैं।

अधिकारी ने कहा कि सात शव गुरुवार तक बरामद किए गए हैं।

एएन-32 ने तीन जून को जोरहाट एयरबेस से अरुणाचल के मेचुका एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन उसका जमीनी एजेंसियों से 35 मिनट के भीतर ही संपर्क टूट गया।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment