विश्व कप (फाइनल) : इंग्लैंड की धारदार गेंदबाजी, न्यूजीलैंड 241 रनों पर रोका (लीड-1)

लंदन, 14 जुलाई (आईएएनएस)। इंग्लैंड ने रविवार को अपने गेंदबाजों के धारदार प्रदर्शन से लॉडर्स मैदान पर खेले जा रहे आईसीसी विश्व कप-2019 के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड को बड़े स्कोर से वंचित कर दिया।

इंग्लैंड की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने कीवी टीम के बल्लेबाज सस्ते में आउट होते चले गए और टीम 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 241 रन ही बना सकी।

चौथी बार फाइनल खेल रही इंग्लैंड को पहली बार विश्व विजेता बनने के लिए अब 242 रनों की दरकार है। विकेट की स्थिति देख यह लक्ष्य आसान नहीं हैं क्योंकि पिच वक्त के साथ धीमी हो रही है और गेंद भी रुककर आ रही है।

अभी तक सिर्फ टॉस ही न्यूजीलैंड के पक्ष में गया जिसे जीत उसने बल्लेबाजी का फैसला लिया। अर्धशतक जमाने वाले सलामी बल्लेबाज हेनरी निकोलस शुरू में ही पवेलियन लौट लिए थे लेकिन रिव्यू ने उन्हें बचा लिया। क्रिस वोक्स ने हालांकि मार्टिन गुप्टिल की 19 रनों की पारी का अंत कर न्यूजीलैंड को 29 के कुल स्कोर पर पहला झटका दिया।

गुप्टिल के जाने के बाद आए इनफॉर्म बल्लेबाज और कप्तान केन विलियम्सन ने विकेट पर पैर जमाने की कोशिश की। निकोलस के साथ वह टीम को सही रास्ते पर ले जा रहे थे। इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने इन दोनों को हाथ खोलने के मौके तो नहीं दिए लेकिन फिर यह दोनों 74 रन जोड़ने में सफल रहे।

लियाम प्लंकट ने इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने विलियम्सन को 30 के निजी स्कोर पर आउट किया। प्लकंट की ही एक गेंद निकोलस के बल्ले का अंदरूनी किनारा ले स्टम्प में जा लगी और यह बल्लेबाज 77 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 55 रन बनाकर पवेलियन लौट लिया।

रॉस टेलर 15 और जिम्मी नीशम 19 रन बनाकर न्यूजीलैंड को संकट में छोड़ गए।

अंत में टॉम लाथम ने 56 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से 47 रन बनाए। वह हालांकि 49वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हो गए। कोलिन डी ग्रांडहोम ने 16, मैट हेनरी ने चार रन बनाए।

मिशेल सैंटनर पांच और ट्रेंट बाउल्ट एक रन पर नाबाद रहे।

इंग्लैंड के लिए प्लंकट और वोक्स ने तीन-तीन विकेट लिए। जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने एक-एक सफलता अर्जित की।

--आईएएनएस



Source : ians

Related News

Leave a Comment