एफ-3 : सिल्वरस्टोन में जेहान ने हासिल किया पोडियम

सिल्वरस्टोन (इंग्लैंड), 14 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय रेसिंग सनसनी जेहान दारुवाला एफआईए एफ3 चैम्पियनशिप में पोडियम फिनिश करके इतिहास रच दिया है। वह इस चैम्पियनशिप में पोडियम फिनिश करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

जेहान ने रविवार को यहां के प्रसिद्ध सिल्वरस्टोन सर्किट पर आयोजित रेस में दूसरा स्थान हासिल किया। जेहान ने रेस में पहला स्थान हासिल किया था लेकिन स्प्रिंट रेस में डीएनएफ के कारण वह अधिक देर तक पहले स्थान पर नहीं रह सके और दूसरे स्थान पर जाने पर बाध्य हुए।

यह जेहान का इस सीजन का पांचवां पोडियम फिनिश है। इस पोडियम फिनिश के साथ वह रूस के रोबर्ट श्वार्टजमैन से दो अंक आगे निकल गए हैं।

जेहान ने क्वालीफाईंग में तीसरा स्थान हासिल किया था। इस्तोनिया के रेसर जूरी विप्स ने रेस के लिए पोल पोजीशन हासिल किया था। जेहान के प्रेमा रेसिंग टीम के साथी मार्कस आर्म्सट्रांग (न्यूजीैलैंड) ने दूसर स्थान हासिल किया था। बेहद प्रतिस्पर्धी ग्रिड पर 30 में से 17 चालक ऐसे थे, जिनके बीच क्वालीफाईं मे एक सेकेंड से भी कम समय का अंतर रहा था।

मुख्य रेस में जेहान ने बत्ती जलते ही काफी तेज शुरुआत की और कीवी रेसर आर्म्सट्रांग को पहले ही कार्नर पर पीछे छोड़ दिया। डेनमार्क के क्रिस्टीयन लुंडगार्ड भारतीय चालक के ठीक पीछे थे लेकिन वह जेहान से आगे नहीं निकल सके क्योंकि जेहान अपनी बढ़त बनाए रखनें में सफलता हासिल की। विप्स ने हालांकि जेहान से तेज गाड़ी चलाते हुए अपनी बढ़त को बनाए रखा।

जेहान ने विप्स को पीछे छोड़ने के लिए काफी मेहनत की लेकिन इस्तोनिया के चालक ने उसे बचाने के लिए दमखम झोंक दिया। जेहान जैसे ही मूव बनाने वाले थे, ट्रैक पर घटी एक दुर्घटना के कारण वर्चुअल सेफ्टी कार आ गई और इस कारण जेहान को विप्स का पीछा करना बंद करना पड़ा।

जैसे ही सेफ्टी कार ट्रैक से बाहर गई, जेहान ने एक बार फिर विप्स का पीछा शुरू किया। एक मोड़ पर जब जेहान ने विप्स को पीछे छोडने का प्रयास किया तो दोनों ने अपनी स्थिति बनाए रखने के लिए जोरदार ब्रेक लगाया। जेहान ट्रैक से बाहर चले गए और इसी बीच आर्म्सट्रांग तीसरे स्थान पर आ गए। अब जेहान को दो खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करनी थी। उन्हें अपना खोया स्थान पाना था। जेहान ने आर्म्सट्रांग को पीछे छो़ड़ने में सफलता हासिल की और फिर विप्स पर अपना ध्यान केंद्रित किया, जो काफी आक्रामकता से अपने स्थान की रक्षा करते नजर आ रहे थे लेकिन इसी बीच जेहान की कार के टायर ओवरहीट होने लगे लेकिन जेहान ने हार नहीं मानी और विप्स को ओवरटेक करने में सफल रहे।

यह जेहान का दुर्भाग्य था कि ट्रैक पर एक और दुर्घटना हुई और सेफ्टी कार दोबारा ट्रैक पर आ गई। यह विप्स के लिए राहत देने वाला क्षण था और उन्हें इसी तरह के मौके की तलाश थी। इससे उन्हें अपनी कार के टायरों को ठंढा करने का मौका मिल गया। सेफ्टी कार चार लैप तक ट्रैक पर रही।

सेफ्टी कार के जाने के बाद विप्स ने अपने टायर टेम्पचेयर को नियंत्रित किया और फिर आगे निकलने में कामयाब रहे। जेहान एक बार फिर फंसते नजर आए लेकिन वह इस्तोनिया के चालक को पार नहीं कर सके और उससे 0.811 सेकेंड पीछे रहते हुए रेस फिनिश की। टॉप टेन में जेहान ने सबसे तेज लैप टाइम निकाला और इसे कारण उन्हें दो अतिरिक्त अंक मिले।

रेस के बाद जेहान ने कहा, रेस अच्छी थी। मेरी रफ्तार अच्छी रही। मैंने जूरी को कई मौकों पर ओवरटेक करने की कोशिश की लेकिन उनका डिफेंस अच्छा था। वह अच्छी कार चला रहे थे और कोई गलती नहीं कर रहे थे। चैम्पियनशिप टेबल के टॉप पर पहुंचकर अच्छा लग रहा है।

जेहान ने सात रेसों में से पांचवीं पोडियम फिनिश हासिल की है। फीचर रेस के बाद सबसे तेज लैप टाइम ने जेहान को चैम्पियनशिप स्टैंडिंग्स में टॉप पर जाने में मदद की।

जेहान की खुशी और लीड हालांकि अधिक देर नहीं टिक सकी और रिवर्स ग्रिड रेगुलेशंस के कारण उन्हें स्प्रिंट रेस में सातवें स्थान से शुरुआत करनी पड़ी। वह इस रेस में पांचवें स्थान पर रहे। तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान के लिए जोरदार प्रतिस्पर्धा हुई और क्रम में जेहान की कार पिक्वेट की कार से टकरा गया। इससे दोनों को अंतिम लैप में रेस से बाहर जाना पड़ा। लियोनाद्रो पुल्कीनी ने यह रेस जीती। जेहान रेस फिनिश नहीं कर सके और इस कारण उन्हें चैम्पियनशिप टेबल पर टॉप से दूसरे स्थान पर खिसकना पड़ा।

अब जेहान हंगरियन ग्रैंड प्रिक्स सप्ताहांत में 3 और चार अगस्त को फिर से ट्रैक पर दिखाई देंगे।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment