चीन : पहली छमाही में जीडीपी में 6.3 प्रतिशत का इजाफा

बीजिंग, 15 जुलाई (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक इस वर्ष पहली छमाही में चीनी राष्ट्रीय घरेलू उत्पादन मूल्य यानी जीडीपी साल 2018 की समान अवधि की तुलना में 6.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के प्रवक्ता माओ शंगयोंग ने कहा कि चीन में उपभोग, निवेश और आयात-निर्यात की स्थिति स्थिर है। पहली छमाही में आर्थिक संचालन की स्थिरता आम तौर पर बनी रही है। उन्होंने कहा कि अगले चरण में चीन सुधार और खुलेपन को गहराएगा, व्यापारिक वातावरण को और बेहतर बनाएगा, ताकि उच्च गुणवत्ता वाले आर्थिक विकास को आगे बढ़ाया जा सके।

आंकड़ों के मुताबिक, इस वर्ष की पहली छमाही में चीन में जीडीपी 450 खरब युआन से अधिक रही, जिसकी वृद्धि दर 6.3 प्रतिशत है। इसमें पहली और दूसरी तिमाही में वृद्धि दर क्रमश: 6.4 प्रतिशत और 6.2 प्रतिशत थी। प्रवक्ता माओ शंगयोंग ने कहा कि प्रति 10 हजार युआन के जीडीपी में ऊर्जा खपत की 2.7 प्रतिशत गिरावट आई, जाहिर है कि पारिस्थितिकी पर्यावरण की आम स्थिति में सुधार हो रहा है। लिहाजा 6.3 प्रतिशत का इजाफा गुणवत्ता वाली अनवरत वृद्धि ही है।

उन्होंने यह भी कहा कि पिछले वर्ष से अभी तक, विश्व आर्थिक वृद्धि और विश्व व्यापार विस्तार धीमी रही। चीन में कुछ ढांचागत अंतरविरोध सामने आया और आर्थिक विकास में गिरावट आई। लेकिन ऐसी स्थिति में चीन सुधार और नवाचार को आगे बढ़ा रहा है, सृजनात्मक मैक्रो-नियंत्रण करते हुए बेहतर वाणिज्य और व्यापार माहौल तैयार करता है। देश भर में बड़े पैमाने पर कर में कटौती की जाती है और बाजार में जीवन शक्ति को प्रेरित किया जाता है। इन कदमों से आर्थिक विकास स्थिरता के साथ आगे बढ़ता है। पहली छमाही में जो उपलब्धि प्राप्त हुई, वह बहुत मूल्यवान है।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Related News

Leave a Comment