पाकिस्तान में बढ़ रही है भारतीय हिरनों की नस्ल !

लाहौर, 16 जुलाई (आईएएनएस)। भारत से लगी सीमा को पार कर भारतीय हिरन (सांभर) पाकिस्तान पहुंच रहे हैं। पाकिस्तानी अधिकारियों ने बताया कि बीते छह महीने में सीमा पार कर 11 भारतीय सांभर पाकिस्तान पहुंच चुके हैं जिन्हें लाहौर जिला स्थित जालो वन्यजील अभ्यारण्य में रखा गया है। उनका कहना है कि अपनी जान बचाने के लिए यह सांभर भारत से पाकिस्तान पहुंच रहे हैं।

एक्सप्रेस न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, जालो के सहायक निदेशक गुलाम रसूल ने बताया कि उनके पास पहुंचे भारतीय हिरनों में पांच नर, तीन मादा और तीन बच्चे शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भारत में सांभर हिरनों की संख्या अधिक होने और इनके बढ़ते शिकार की वजह से अकसर यह जानवर अपनी जान बचाने और बेहतर खुराक की तलाश में कसूर, सियालकोट और लाहौर से सटे सीमावर्ती भारतीय इलाकों से भागकर पाकिस्तान पहुंच जाते हैं।

गुलाम रसूल ने कहा कि इन बिन बुलाए भारतीय मेहमानों की यहां बहुत अच्छे से देखभाल की जा रही है। इस वजह से इनकी नस्ल बढ़ रही है। हाल ही में इनके दो बच्चे पैदा हुए हैं।

उन्होंने कहा कि जानवर के लिए कोई मुल्क या कोई सरहद नहीं होती है। वो जहां पहुंच जाए, वहीं का हो जाता है। इसलिए यह संभव नहीं है कि अपने यहां से पाकिस्तान आने वाले इन जानवरों पर भारत कोई दावा कर सके।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment