मप्र : बड़वानी के 500 आदिवासी बुनकरों को मिलेगा प्रशिक्षण

भोपाल, 16 जुलाई (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश के आदिवासी बुनकरों को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए वन-धन योजना शुरू की गई है, इस योजना के तहत बड़वानी के 500 आदिवासी बुनकरों को विभिन्न क्षेत्र की विशिष्ट कला शैली का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

राज्य शासन ने आदिवासी बुनकरों के लिए वन-धन योजना लागू की है। इस योजना का मकसद आदिवासी बुनकरों के उत्पादों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बाजार दिलाना है। इस योजना के जरिए जहां इन बुनकरों को विशिष्ट कला शैली का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा, वहीं आर्थिक मदद भी दिलाई जाएगी।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, इस योजना में पहले चरण में बड़वानी जिले के 500 आदिवासी बुनकरों के चंदेरी, महेश्वरी और बाग प्रिंट के विशेषज्ञ द्वारा छमाही नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद आदिवासी बुनकर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर का उत्पादन शुरू करने के लिए अनुदान राशि भी उपलब्ध करवाई जाएगी। साथ ही ट्रायफेड द्वारा बुनकरों के उत्पादों की देश-विदेश में बिक्री के लिए सहयोग दिया जाएगा।

प्रदेश के आदिवासी बुनकरों के आर्थिक उत्थान के लिए वन-धन योजना लागू की गई है। आदिवासी बुनकरों के समाज में प्रतिष्ठित व्यवसायी के रूप में स्थापित करना योजना का उद्देश्य है।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment