चीन चला रहा स्वस्थ चीन अभियान

बीजिंग, 16 जुलाई (आईएएनएस)। चीन स्वस्थ चीन अभियान चला रहा है। चीन स्वास्थ्य पर असर डालने वाले तत्वों में हस्तक्षेप करने, स्वास्थ्य की रक्षा करने और भारी बीमारियों से रोकने के तीन क्षेत्रों में कदम उठा रहा है।

नए चीन की स्थापना के पिछले 70 सालों में चीन के स्वास्थ्य कार्य में भारी प्रगति मिली है। जनता के स्वास्थ्य स्तर की निरंतर उन्नति हो रही है। 2018 में चीनी लोगों की औसत आयु 77 वर्ष तक जा पहुंची है।

चीन में नागरिकों के प्रमुख स्वास्थ्य मापदंड मध्यम और ऊंची आमदनी वाले देशों के औसत स्तर से भी ऊंचे रहे हैं। लेकिन चीन में औद्योगिकीकरण, शहरीकरण और आबादी के बूढ़े होने की प्रक्रिया में तेजी आने के साथ-साथ चीनी जनता के स्वास्थ्य के सामने नई समस्याएं और चुनौतियां सोमने आने लगी हैं। इसलिए चीन सरकार ने संबंधित दस्तावेज जारी कर स्वास्थ्य ज्ञान का प्रसार, धूम्रपान पर नियंत्रण करने, मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने, कैंसर की रोकथाम जैसे क्षेत्रों में कदम उठाए।

हाल में स्वस्थ चीन अभियान बीमारों का उपचार करने से बीमारी की रोकथाम करने में बदल रहा है। हरेक आदमी खुद के स्वास्थ्य का प्रमुख रूप से जिम्मेदार है। इस विचारधारा को ज्यादा से ज्यादा चीनी लोगों ने स्वीकार कर लिया है।

(साभार : चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment