पहली छमाही : विदेशों में चीनी निवेश का ढांचा लगातार बेहतर

बीजिंग, 16 जुलाई (आईएएनएस)। चीनी वाणिज्य मंत्रालय द्वारा 16 जुलाई को जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस वर्ष जनवरी से जून तक विदेशों में चीन का निवेश 3 खरब 46 अरब 80 करोड़ युआन था, जो साल 2018 की समान अवधि की तुलना में 0.1 प्रतिशत का इजाफा हुआ। चीनी वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार बेल्ट एंड रोड तटीय देशों में चीन का निवेश और सहयोग सक्रिय रूप से आगे बढ़ रहा है।

वाणिज्य मंत्रालय के सहयोग विभाग के उप प्रधान हान योंग ने कहा कि इस वर्ष के पूर्वार्ध में विदेशों में चीन का निवेश और सहयोग का स्थिर विकास होता रहा, और विदेशों में निवेश का ढांचा लगातार बेहतर होता रहा। चीन का विदेशों में निवेश मुख्य तौर पर पट्टेदारी, वाणिज्यिक सेवा उद्योग, विनिर्माण उद्योग, थोक और खुदरा व्यापार, खनन उद्योग, सूचना प्रसारण तथा सॉफ्टवेयर व सूचना प्रौद्योगिकी सेवा उद्योग आदि क्षेत्रों में किया जाता है। पिछले वर्ष के समान समय की तुलना में विनिर्माण उद्योग, सूचना प्रसारण तथा सॉफ्टवेयर व सूचना प्रौद्योगिकी सेवा उद्योग में निवेश की वृद्धि क्रमश: 7.3 प्रतिशत और 31.7 प्रतिशत रही ।

इस अधिकारी के मुताबिक, पहली छमाही में चीन ने बेल्ट एंड रोड के 51 तटीय देशों और क्षेत्रों में निवेश बढ़ाया। निवेश की राशि इसी अवधि में कुल रकम में 12.6 प्रतिशत का अनुपात है।

हान योंग ने यह भी बताया कि कुछ समय पूर्व आयोजित दूसरे बेल्ट एंड रोड अंतर्राष्ट्रीय सहयोग शिखर सम्मेलन में कई विदेशी कंपनियों ने चीन के साथ सहयोग करने की इच्छा व्यक्त की। विश्वास है कि आने वाले दिनों में चीनी और विदेशी उद्योगों के बीच सहयोग ज्यादा बढ़ेगा, निवेश का दायरा, तरीका और गहराई जैसे क्षेत्रों में भारी निहित शक्ति मौजूद है।

(साभार : चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment