इस साल के पूर्वार्ध में चीन की वित्तीय आय में सौ खरब युआन की आय रही

बीजिंग, 16 जुलाई (आईएएनएस)। चीनी वित्त मंत्रालय ने 16 जुलाई को इस साल के पहले छह महीनों की वित्तीय रिपोर्ट जारी की। आंकड़े बताते हैं कि जनवरी से जून तक देश में आम सार्वजनिक बचत की आय सौ खरब युआन तक रही जो पिछले साल 3.4 प्रतिशत अधिक रही। कर-वसुली को कम करने का परिणाम उभरने के साथ-साथ गरीबी उन्मूलन, कृषि विकास और वातावरण संरक्षण आदि के संदर्भ में अधिक निवेश किया गया है।

चीनी वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ल्यू चिन युन ने कहा कि इस साल के पूर्वार्ध में वित्तीय आय की वृद्धि स्थिर है। कर-वसूली को कम किए जाने के विचार के बाद वित्तीय आय की वृद्धि जीडीपी के अनुकूल है। इस साल चीन सरकार ने कर-वसूली की कटौती करने वाले कदम उठाए और विभिन्न नीतियों का कार्यान्वयन लागू किया, जिससे कारोबारों के बोझ को कम किया गया है और नागरिकों की आय में वृद्धि की गई है।

आंकड़ों के मुताबिक, इस साल के पूर्वार्ध में आम सार्वजनिक बचत के व्यय में 10.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई जो पिछले साल से अधिक है। इससे देश की विकास रणनीति का समर्थन करने, महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सुधार लाने तथा जन जीवन में सुधार करवाने के लिए जोरदार साथ दिया गया है।

आंकड़े बताते हैं कि इस साल के पूर्वार्ध में गरीबी उन्मूलन के खर्च में 46.7 प्रतिशत अधिक रही, ऊर्जा के बचाव और वातावरण संरक्षण की प्रदूषण रोकथाम के खर्च में भी भारी वृद्धि संपन्न हुई है। इस के साथ विज्ञान व तकनीक के विकास, चिकित्सा व स्वास्थ्य और शिक्षा आदि में भी उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है।

(साभार : चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

--आईएएनएस



Source : ians

Related News

Leave a Comment