उप्र : भाजपा विधायक ने गौशाला में गायों की मौत को प्राकृतिक बताया

लखनऊ, 17 जुलाई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में गायों की गौशालाओं में मौत को लेकर विवाद व नाराजगी के बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बाराबंकी के विधायक अजय सिंह ने कहा कि गायों की मौत प्राकृतिक रूप से हुई है।

उन्होंने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, हर जानवर का एक जीवनकाल होता है। मवेशी 20 साल तक जीवित रह सकते हैं और इसमें ज्यादातर का जीवनकाल 12 से 13 साल होता है। गौशालाओं में ज्यादातर गायों की मौत प्राकृतिक रूप से हुई है।

प्रयागराज के एक गौशाला में करीब 35 गायों की मौत बीते सप्ताह आकाशीय बिजली गिरने की वजह से हुई और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गौशालों में लापरवाही बरतने के लिए आठ अधिकारियों को निलंबित कर दिया।

इसके बाद अयोध्या व प्रतापगढ़ के गौशालाओं में 36 गायें मृत पाई गई।

बीते महीने कन्नौज जिले के जलालाबाद गौशाला में एक दर्जन से ज्यादा गायों की मौत भूखे रहने की वजह से हो गई। इसे लेकर स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन किया।

मुख्यमंत्री ने भी घोषणा की कि अगर गायों का इस्तेमाल उनके मालिक द्वारा वाणिज्यिक रूप से नहीं किया जा रहा है तो सरकार हर जानवर के चारे के लिए 30 रुपये रोजाना देगी। उन्होंने अधिकारियों को इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बुंदेलखंड क्षेत्र में शुरू करने का निर्देश दिया।

अजय सिंह ने कहा कि उन्होंने जानवरों के लिए एंबुलेंस सेवा शुरू करने की मांग की है।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment