तिब्बती बहुल क्षेत्र में गरीबी उन्मूलन पर काम किया जाएगा : वांग यांग

बीजिंग, 18 जुलाई (आईएएनएस)। चीन ने कहा कि तिब्बती बहुल क्षेत्र में जातीय, धार्मिक और गरीबी उन्मूलन के संदर्भ में किया जाएगा ताकि छिंगहाई-तिब्बत पठार पर शांति और स्थिरता तथा सभी जातीय लोगों के सुखमय जीवन की गारंटी की जाए।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के पोलिट ब्यूरो के सदस्य, चीनी जन राजनीतिक सलाहकार सम्मेलन की राष्ट्रीय कमेटी के अध्यक्ष वांग यांग ने हाल में तिब्बत बहुल क्षेत्र छिंगहाई प्रांत का दौरे के दौरान छिंगहाई प्रांत के यूशू और शिनींग आदि क्षेत्रों के गरीबी उन्मूलन औद्योगिक पार्क और धार्मिक स्थलों का दौरा किया, और वहां के लोगों के साथ विचार विमर्श किया।

उन्होंने कहा, हमें पार्टी की धार्मिक नीतियों के मुताबिक मंदिर प्रबंधन की प्रणाली में सुधार लाना और विदेशी ताकतों के प्रवेश का विरोध करना चाहिर। साथ ही धार्मिक जगत की देशभक्ति की परंपरा को आगे बढ़ाना चाहिए और धार्मिक मंडलों और व्यक्तियों की सकारात्मक भूमिका अदा करवानी चाहिए।

वांग यांग ने कहा कि तिब्बती बहुल क्षेत्रों में गरीबी उन्मूलन कार्य करने का आर्थिक और राजनीतिक महत्व है। तिब्बती बच्चों की शिक्षा, पेयजल की सुरक्षा, आवास, स्थानीय रोगों की रोकथाम आदि की गारंटी की जानी चाहिए और याक, तिब्बती जौ, पठार पर्यटन और जातीय हस्तशिल्प जैसे विशेषता उद्योगों का विकास किया जाना चाहिए, ताकि गरीबी उन्मूलन की स्थिरता में सुधार किया जाए।

(साभार--चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment