आईसीसी ने जिम्बाब्वे को किया निलंबित

लंदन, 19 जुलाई (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने जिम्बाब्वे क्रिकेट को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। यहां हुई बैठक के बाद आईसीसी ने सर्वसम्मति से यह फैसला लिया।

इस निलंबन के कारण जिम्बाब्वे क्रिकेट को अब आईसीसी फंडिंग नहीं मिलेगी तो वहीं देश की प्रतिनिधि टीमें आईसीसी टूर्नामेंट में भी हिस्सा नहीं ले पाएगी।

क्रिकइंफो के अनुसार, बैठक में बोर्ड ने पाया कि जिम्बाब्वे क्रिकेट ने आईसीसी के संविधान के अनुच्छेज 2.4 (सी) और (डी) का उल्लंघन किया है जिसके कारण उसे निलंबित करना जरूरी है।

आईसीसी ने अपने बयान में कहा है कि जिम्बाब्वे क्रिकेट लोकतांत्रिक तरीके से निष्पक्ष चुनाव कराने में नाकाम रहा। इसके अलावा, जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड सरकारी दखलअंदाजी भी हुई, जिस कारण बोर्ड पर यह कार्रवाई की गई है।

आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा, किसी सदस्य को निलंबित करने के फैसले को हल्के में नहीं लिया जाता, लेकिन हमें खेल को राजनीतिक हस्तक्षेप से मुक्त रखना चाहिए। जिम्बाब्वे में हुई घटना आईसीसी संविधान का गंभीर उल्लंघन है और इसे अनियंत्रित तरीके से जारी रखने की अनुमति नहीं दी जा सकती।

इसके निलंबन के कारण अब अक्टूबर में पुरुषों के टी-20 विश्व कप क्वालिफायर में जिम्बाब्वे की भागीदारी पर संकट मंडराने लगा है।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment