सोनभद्र नहीं गई तो रातभर गेस्ट हाउस में ही रुकूंगी : प्रियंका गांधी

उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) कानून-व्यवस्था पी.वी. रामाशास्त्री ने बताया कि प्रियंका गांधी वाड्रा हिरासत में हैं। प्रियंका को शुक्रवार को एसडीएम ने सोनभद्र जाने से रोका। एसडीएम ने अपने अधिकारों का प्रयोग करके उस इलाके में धारा 144 लगाई थी। धारा 144 का उल्लंघन करने पर प्रियंका को हिरासत में लिया गया है। उन्हें फिलहाल चुनार गेस्ट हाउस में हिरासत में रखा गया है।

उन्होंने बताया कि मुचलका भरने पर प्रियंका गांधी को छोड़ा जाएगा। लोकल फाल्ट के कारण चुनार गेस्ट हाउस की बिजली कट गई है। प्रियंका अंधेरे में ही गेस्ट हाउस में कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर रही हैं।

रात करीब 8 बजे चुनार गेस्ट हाउस की बिजली चली जाने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सरकार पर जान-बूझकर बिजली कटौती का आरोप लगाया है। उनका कहना है, वे प्रियंका गांधी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं को परेशान करना चाहते हैं, ताकि हम जगह छोड़ दें। लेकिन हम यहां रात मोमबत्तियों के साथ बिताएंगे और अपना विरोध जारी रखेंगे।

पुलिस ने प्रियंका गांधी, पूर्व विधायक अजय राय, ललितेशपति त्रिपाठी समेत दस लोगों के खिलाफ शांतिभंग की आशंका में धारा 151, 107,16 के तहत कार्रवाई की है। पुलिस अधिकारियों ने प्रियंका गांधी को निजी मुचलके पर रिहा करने के लिए उनसे कागजात पर हस्ताक्षर करने को कहा, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया।

अधिकारियों का कहना है कि अगर वह निजी मुचलके पर हस्ताक्षर कर देती हैं और सोनभद्र जाने की मांग छोड़ देती हैं तो उन्हें रिहा कर दिया जाएगा।

प्रियंका को सोनभद्र जाते समय 25 किलोमीटर पहले नारायणपुर पुलिस चौकी पर प्रशासन ने रोका लिया। जिला प्रशासन की इस कार्रवाई पर प्रियंका ने कहा, मेरे वहां पर जाने से कोई कानून व्यवस्था पर असर नहीं पड़ने वाला। मुझे किस कानून के तहत रोका गया? इसके बाद प्रियंका धरने पर बैठ गईं।

धारा 144 लागू होने के कारण प्रशासन ने उन्हें हिरासत में ले लिया और उन्हें चुनार किला स्थित गेस्ट हाउस में रखा गया है।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment