मुक्केबाजी : शिवा थापा ने प्रेसिडेंट्स कप में जीता स्वर्ण

नई दिल्ली, 20 जुलाई (आईएएनएस)। चार बार के एशियाई चैंपियन भारत के स्टार मुक्केबाज शिवा थापा ने कजाखिस्तान के नूर सुल्तान में समाप्त हुए प्रेसिडेंट्स कप में शनिवार को स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया।

थापा ने 63 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। 2006 में टूर्नामेंट के शुरुआत के बाद से भारत का यह अब तक का पहला स्वर्ण पदक है। भारत ने टूर्नामेंट में कुल चार पदक जीते। इनमें से एक स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक है।

थापा को फाइनल में दो बार के एशियाई कॉन्फेडरेशन मुक्केबाजी चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले कजाखस्तान के जाकिर सैफुलीन से भिड़ना था। लेकिन जाकिर, सेमीफाइनल में चोटिल हो गए थे, जिससे फाइनल के लिए थापा को वाकओवर मिल गया और उन्होंने टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार भारत के खाते में स्वर्ण पदक डाल दिया।

महिलाओं में प्रवीन को 60 किग्रा वर्ग में रजत पदक से संतोष करना पड़ा। इंडिया ओपन में कांस्य पदक जीतने वाली 19 साल की प्रवीन को फाइनल में कजाखिस्तान की रिमा वोलोसेंको के हाथों 0-5 से हार का सामना करना पड़ा।

इसके अलावा 69 किग्रा में दुर्योधन सिंह नेगी को कजाखिस्तान के शाइकन तलगत से 1-4 से और 75 किग्रा में स्वीटी बोरा को रूस की एलिना गापेशिना से हारकर कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment