खबर पख्तूनख्वा में 16 सीटों पर हुए चुनाव में 13 पर परिणाम घोषित

पेशावर, 21 जुलाई (आईएएनएस)। पिछले साल खबर पख्तूनख्वा प्रांत में विलय होने से पहले संघीय शासन वाले कबायली क्षेत्र (फाटा) में प्रांतीय विधानसभा के नए क्षेत्रों का सीमांकन होने के बाद ऐतिहासिक रूप से शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान के परिणाम के साथ लोकतंत्र के नए युग का सूत्रपात हुआ है। इलाके की 16 सीटों पर हुए चुनावों के लिए चल रही मतगणना के बाद रविवार को आए 13 सीटों के चुनाव परिणामों में पांच सीटें पीटीआई को मिली जबकि पांच सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी रहे।

रेडियो पाकस्तान के अनुसार, इलाके की 16 सीटों पर संपन्न हुए मतदान के बाद चल रही मतगणना में 13 सीटों पर परिणाम अनाधिकारिक रूप से घोषित हो गए हैं। इनमें से पांच सीटें पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसान (पीटीआई)के खाते में गई हैं। पीटीआई के विजयी उम्मीदवारों में अनवर जेब खान, अजमल खान, सैयद इकबान मियां, आबिद रहमान और मोहम्मद इकबान हैं जो क्रमश: पीके-100 बाजौर-1, पीके-101 बाजौर-2, पीके-109 कुर्रम-2, पीके-115 सीमांत क्षेत्र और पीके-111 उत्तरी बजरीस्तान-1 से चुनाव जीते हैं।

अवामी नेशनल पार्टी, जमियत उलेमा-ई-इस्लाम (एफ) और जमात-ए-इस्लामील को एक-एक सीट मिली है।

एनपी के निसार मोहम्मद खबर पख्तूनख्वा विधानसभा के पीके-103 मोहमंद-1 से और जमियत उलेमा-ए-इस्लाम (एफ) के मोहम्मद रियाज पीके-108 कुर्रम-1 से एवं जमात-ए-इस्लामी के सिराजुद्दीन पीके-102 बाजौर-3 से विजयी हुए हैं।

इसी प्रकार पांच निर्दलीय विजयी उम्मीदवारों में अब्बास रहमान, शाफिक अफरीदी, बिलावल अफरीदी, मोहम्मद शफीक खान और सैयद गाजी गजान जमाल शामिल हैं जो क्रमश: पीके-104-2, पीके-105 खबर-1, पीके-106 खबर-2, पीके-107 खबर-3 और पीके-110 ओरकजई से चुनाव जीते हैं।

बाकी सीटों पर मतगणना चल रही थी। गौरतलब है कि यह कबायली इलाका पिछले दो दशक तक आतंकवाद और सैन्य कार्रवाई से काफी प्रभावित रहा।

खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा के लिए कबायली जिलों की 16 सीटों पर मतदान हुआ। इस चुनाव में कुल 285 उम्मीदवार शामिल हुए, जिनमें 84 उम्मीदवार विभिन्न राजनीतिक पार्टियों से थे, जबकि 201 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल थे।

चुनाव प्रक्रिया के लिए कुल 1895 मतदान केंद्र बनाए गए थे। किसी भी तरह की शिकायत दर्ज कराने के लिए इस्लामाबाद व पेशावर में शिकायत केंद्र बनाए गए थे।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment