पूरे देश में इस सप्ताह मेहरबान रहेगा मानसून : स्काइमेट

स्काइमेट की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर भारत में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 22 और 23 जुलाई को कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा के आसार हैं, जबकि मैदानी भागों में इस दौरान छिटपुट जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।

निजी मौसम पूर्वानुमानकर्ता ने कहा कि उत्तर भारत के पहाड़ों और मैदानों में 24 जुलाई से बारिश बढ़ने की संभावना है।

स्काइमेट का अनुमान है कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है, जबकि अधिकांश स्थानों पर 27 जुलाई से बारिश में कमी आ सकती है। हालांकि राजस्थान के उत्तर-पूर्वी भागों में सप्ताह के आखिरी दिनों में भी भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात और दक्षिण पूर्वी राजस्थान में 22 और 23 जुलाई को कुछ स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की जा सकती है।

स्काइमेट के अनुसार, मध्य प्रदेश में 24 जुलाई को बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी और राज्य में मध्यम से भारी वर्षा। उत्तरी मध्य प्रदेश में भी इस दौरान वर्षा के आसार हैं। दूसरी ओर महाराष्ट्र और गुजरात में 24 और 25 जुलाई को अच्छी बारिश होने की संभावना है।

महाराष्ट्र में 26 और 28 जुलाई के बीच अधिकांश शहरों में मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। इस दौरान गुजरात के पूर्वी भागों और राजस्थान में अच्छी बारिश दर्ज की जाएगी। गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में 28 जुलाई को अच्छी बारिश हो सकती है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के तराई क्षेत्रों के साथ-साथ उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा पश्चिमी असम में 22 जुलाई को बारिश बढ़ जाएगी। उत्तर प्रदेश के पूर्वी भागों, बिहार और झारखंड के अधिकांश हिस्सों में 23 और 24 जुलाई को अच्छी वर्षा होने की संभावना है।

गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडीशा में लंबे इंतजार के बाद 25 से 28 जुलाई के बीच अधिकांश स्थानों पर अच्छी मॉनसून बौछारें गिरने की संभावना है। लेकिन इसी दौरान बिहार के तराई क्षेत्रों और उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्रों में बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी।

दक्षिण भारत में पश्चिमी तटों पर मॉनसून 2019 अब तक अपेक्षाकृत अधिक मेहरबान रहा है। इस समय भी तटीय कर्नाटक और केरल के अधिकांश भागों में भारी बारिश रुक-रुक कर हो रही है। अगले दो दिनों तक यानी 23 जुलाई तक इन क्षेत्रों में भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है।

दूसरी ओर कर्नाटक के बाकी क्षेत्रों में इसी दौरान अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी। तेलंगाना पर आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में भी कुछ स्थानों पर बारिश दर्ज की जाएगी।

कर्नाटक और केरल में 24 और 25 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में कमी आ जाएगी लेकिन तेलंगाना में इस दौरान बारिश बढ़ जाएगी और हैदराबाद सहित राज्य के अधिकांश इलाकों में भारी वर्षा देखने को मिलेगी।

केरल और तमिलनाडु में 26 से 28 जुलाई के बीच बारिश में कमी आने की संभावना है। तटीय कर्नाटक में अच्छी बारिश जारी रहेगी। तेलंगाना में 27 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment