यूटेटे-3 गुरुवार से, उद्घाटन मुकाबले में दिल्ली का सामना पुणे से

नई दिल्ली, 24 जुलाई (आईएएनएस)। अल्टीमेट टेबल टेनिस (यूटेटे) का तीसरा संस्करण गुरुवार को जोरदार आगाज के लिए तैयार है। इस सीजन के उद्घाटन मुकाबले में मौजूदा चैम्पियन दबंग दिल्ली का सामना पुनेरी पल्टन से होगा।

बीते दो सीजन की तरह इस सीजन में भी शीर्ष विदेशी और देसी खिलाड़ी अगले तीन सप्ताह तक अपने फन का प्रदर्शन करेंगे और दो करोड़ रुपये की कुल पुरस्कार के लिए वर्चस्व की लड़ाई में शामिल होंगे। विजेता टीम को 75 लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा।

साथियान जी. (दबंग दिल्ली टेटेसी), मनिका बत्रा (आरपी-एसजी मावेरिक्स कोलकाता), शरथ कमल (चेन्नई लायंस) और हरमीत देसाई (पुनेरी पल्टन) नए फॉरमेट में प्रमुख भारतीय खिलाड़ियों के तौर पर अपने-अपने क्लबों के लिए अहम किरदार निभाते नजर आएंगे।

इस साल यूटेटे में वर्ल्ड नम्बर-8 चीनी ताइपे के चेंग चिंग (गोवा चैलेंजर्स), वर्ल्ड नम्बर-12 हांगकांग के दू होई केम (यू मुम्बा टीटी) के रूप में शीर्ष महिला खिलाड़ी खेलती नजर आएंगी जबकि शीर्ष पुरुष विदेशी खिलाड़ियों में चीनी ताइपे के चुआंग चिह युआन (पुनेरी पल्टन), किरिल जी. (यू मुम्बा टेटे) और बेनेडिक्ट डुडा (आरपी-एसजी मावेरिक्स कोलकाता) शामिल हैं।

खिताब की दावेदारी में शामिल छह टीमों में से से तीन (पुनेरी पल्टन टेटे, चेन्नई लायंस और यू मुम्बा टेटे) डेब्यू कर रहे हैं जबकि गोवा चैलेंजर्स टीम ने दोबारा से लीग में खुद को शामिल किया है।

ओपनिंग मैच में साथियान के नेतृत्व वाली दिल्ली की टीम पुनेरी पल्टन के खिलाफ खिताब की रक्षा के लिए उतरेगी। इस टीम में शामिल हरमीत देसाई और अहिका मुखर्जी ने हाल ही में समाप्त राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है।

इस साल लीग छोटे फारमेट में खेली जाएगी। बीते साल सात मुकाबले खेले गए थे लेकिन इस साल पांच मुकाबले ही खेले जाएंगे। तीन मैचों के बाद मैच का फैसला होगा। अगर स्कोर 10-10 रहता है तो गोल्डन प्वाइंट से विजेता का फैसला होगा। मैच महिला एकल, पुरुष एकल, मिश्रित युगल, पुरुष एकल और महिला एकल के क्रम में होंगे।

भारतीय टेबल टेनिस महासंघ के अध्यक्ष डॉक्टर प्रेम वर्मा ने अगले तीन सप्ताह तक राजधानी में चलने वाली इस प्रतियोगिता के लिए जुटने वाले खिलाड़ियों को लेकर खुशी जाहिर की है।

वर्मा ने कहा, मैं यह देखकर बेहद खुश हूं कि भारत में बीते कुछ सालों में टेबल टेनिस ने काफी तेजी से तरक्की की है। यूटेटे जैसे लीग के कारण यहां युवाओं को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका मिल रहा है और इससे भारत के ओलम्पिक में पदक जीतने की उम्मीदों को बल मिल रहा है।

इस साल पहली बार यूटेटे ने सिटी बेस्ड लीग कल्चर अडॉप्ट करने का फैसला किया है। इसमें हिस्सा ले रहीं छह टीमें अलग-अलग शहरों से हैं। लीग राउंड रोबिन कम नाकआउट फारमेंट में खेला जाएगा। सेमीफाइनल मुकाबले 9 और 10 अगस्त को होंगे जबकि फाइनल 11 अगस्त को होगा।

तीसरे सीजन के मुकाबलों का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स-1, स्टार स्पोर्ट्स 1 एचडी, स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट 1, स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट एचडी पर होगा और इसकी लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार और जियो टीवी पर होगी।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment