अमेरिकी न्यायाधीश ने ट्रंप के नए शरण प्रतिबंधों पर रोक लगाई

वॉशिंगटन, 25 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिका में एक संघीय न्यायाधीश ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रप्ां द्वारा पिछले सप्ताह पारित किए गए उन शरण प्रतिबंधों पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है, जिसमें अधिकांश मध्य अमेरिकी आवेदकों को देश से बाहर रखने का प्रावधान किया गया था।

बुधवार को सैन फ्रांसिस्को अदालत के आदेश में उसी दिन निचली अदालत द्वारा पहले के एक फैसले को खारिज कर दिया गया, जिसमें ट्रंप के फैसले को मान्य किया गया था, और वह अमेरिकी नेता के लिए एक अल्पकालिक जीत थी।

एफे न्यूज के अनुसार, इस नए फैसले के साथ कैलिफोर्निया के उत्तरी जिले के अमेरिकी जिला न्यायाधीश जॉन टाइगर ने अमेरिकी सरकार को सीमा पर पहुंचने वाले सभी आवेदकों से शरण अनुरोध स्वीकार करने का काम जारी रखने की बात कही।

पिछले सप्ताह ट्रम्प प्रशासन द्वारा अमेरिका की दक्षिणी सीमा पर शरण लेने की संभावना को प्रतिबंधित कर दिया गया था, जो अन्य देशों से गुजरने वाले प्रवासियों के लिए था।

अधिकांश शरणार्थी अल सल्वाडोर, होंडुरास और ग्वाटेमाला से हैं। वे आमतौर पर ग्वाटेमाला और मैक्सिको से होकर अमेरिका जाते हैं।

इस कदम ने इन प्रवासियों के लिए अमेरिका में शरण के लिए आवेदन करने की संभावना को समाप्त कर दिया था।

टाइगर ने कहा कि कांग्रेस द्वारा पारित नियम मौजूदा शरण कानूनों के साथ असंगत था।

गौरतलब है कि जनवरी 2017 में पद संभालने के बाद से ट्रंप ने अपने राजनीतिक लक्ष्यों में से एक शरण अधिकार को सीमित कर दिया था। उनका दावा है कि अप्रवासी अमेरिका में प्रवेश करने और काम करने के लिए मौजूदा प्रणाली का लाभ उठाते हैं।

--आईएएनएस

Leave a Comment