सेना के फंड से मैक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाएगा अमेरिका

वॉशिंगटन, 27 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी सर्वोच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मेक्सिको के साथ लगती दक्षिणी सीमा पर एक दीवार के निर्माण के लिए अमेरिकी रक्षा विभाग के फंड में से 2.5 अरब डॉलर का उपयोग कर सकते हैं।

एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को सर्वोच्च न्यायालय ने एक निचली अदालत के फैसले को पलटने के लिए 5-4 से मतदान करते हुए अपना फैसला सुनाया। निचली अदालत ने ट्रम्प प्रशासन को इस काम पर पैसा लगाने से रोक दिया था।

इस फैसले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, वाह! दीवार पर बड़ी जीत। अमेरिकी सर्वोच्च न्यायालय ने निचली अदालत के फैसले को पलट दिया और दक्षिणी सीमा की दीवार को आगे बढ़ने की अनुमति दी। सीमा सुरक्षा और कानून के नियम के लिए बड़ी जीत।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने 15 फरवरी को धन के इस्तेमाल को सही ठहराने के लिए सीमा पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की थी।

वहीं दूसरी ओर डेमोक्रेटिक प्रतिनिधि सभा ने आपातकालीन घोषणा और सीनेट को अवरुद्ध करने के लिए मतदान किया। मगर यहा ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी बहुमत में हैं। राष्ट्रपति ने वीटो का इस्तेमाल किया जिसके बाद व्हाइट हाउस ने दीवार पर आठ अरब डॉलर खर्च करने की घोषणा कर दी थी।

उल्लेखनीय है कि अवैध तरीके से देश में होने वाली घुसपैठ पर लगाम कसने के लिए ट्रम्प की प्रतिज्ञा को उनके समर्थकों के मुख्य समूह द्वारा सबसे बड़ी प्राथमिकता माना जाता है। 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में बॉर्डर पर एक दीवार बनाने की बात ने उनकी आश्चर्यजनक जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

--आईएएनएस



Source : ians

Related News

Leave a Comment