वांग यी ने की रूसी विदेश मंत्री लावरोव से भेंट

बीजिंग, 27 जुलाई (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की एक औपचारिक बैठक के दौरान रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से भेंट की।

वांग यी ने कहा कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने जून में रूस की ऐतिहासिक यात्रा की और राष्ट्रपति पुतिन के साथ मिलकर नए युग में दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक सहकारी साझेदारी के संबंधों को बढ़ावा दिया।

उन्होंने कहा कि चीन-रूस राजनयिक संबंध स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर दोनों नेताओं की महत्वपूर्ण सहमति को लागू करते हुए द्विपक्षीय मैत्रीपूर्ण संबंधों को और आगे बढ़ावा देना चाहिए।

वांग यी ने कहा कि वर्तमान दुनिया पिछले 100 वर्षो में सबसे बड़े बदलाव का सामना कर रही है। लेकिन चीन-रूस संबंध दिन प्रति दिन ठोस और दृढ़ होते गए हैं। चीन अंतर्राष्ट्रीय मामलों में दोनों देशों के वैध अधिकारों और हितों की रक्षा बनाए रखने के लिए तैयार है।

लावरोव रूस-चीन संबंधों पर वांग यी के मूल्यांकन और सुझाव से सहमत नजर आए। उन्होंने कहा कि रूस चीन के साथ काम करने के लिए तैयार है ताकि दोनों देशों के नेताओं की सर्वसम्मति को लागू किया जा सके और रूस-चीन के बीच व्यापक रणनीतिक सहकारी साझेदारी के सतत विकास को बढ़ावा दिया जा सके।

दोनों पक्षों ने ईरानी परमाणु और वेनेजुएला आदि आम चिंता वाले अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय मुद्दों पर गहराई से विचार-विमर्श किया।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment