वांग यी ने ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया

बीजिंग, 27 जुलाई (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 26 जुलाई को ब्राजील में ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की एक औपचारिक बैठक में हिस्सा लिया। ब्राजील के विदेश मंत्री अर्नेस्टो अरुजो ने बैठक की मेजबानी की, जिसमें रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, दक्षिण अफ्रीकी विदेश मंत्री पंडोल और भारतीय विदेश राज्य मंत्री विजय कुमार सिंह भी शामिल हुए।

वांग यी ने कहा कि आज की दुनिया पिछले 100 वर्षो में सबसे बड़े बदलाव का सामना कर रही है। ब्रिक्स देशों के प्रतिनिधित्व वाले उभरते बाजार और विकासशील देश दुनिया में बहुध्रुवीयकरण की प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से बढ़ावा दे रहे हैं। भले ही अंतरराष्ट्रीय स्थिति कैसी हो, ब्रिक्स सहयोग की दिशा नहीं बदलनी चाहिए। नई स्थिति और नई चुनौतियों के सामने ब्रिक्स पांच देशों को अपनी मजबूत आवाज और शक्ति जारी रखनी चाहिए।

पांच देशों के प्रतिनिधियों ने मौजूदा अंतर्राष्ट्रीय स्थिति, क्षेत्रीय गर्म मुद्दों और ब्रिक्स सहयोग पर चर्चा की। उनका मानना है कि सभी पक्षों को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों को बनाए रखते हुए बहुपक्षीयवाद और मुक्त व्यापार की रक्षा करना चाहिए। एकतरफावाद और संरक्षणवाद का विरोध करते हुए वैश्विक शासन को मजबूत बनाने की जरूरत है।

उन्होंने नेटवर्क सुरक्षा व सूचना प्रौद्योगिकी आदि मुद्दों पर भी चर्चा की। पांच देशों के प्रतिनिधियों ने ब्रिक्स सहयोग में नई प्रगति का सकारात्मक मूल्यांकन किया और ब्रिक्स नेताओं की नवंबर की बैठक में सकारात्मक परिणामों को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करने की इच्छा व्यक्त की।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

--आईएएनएस



Source : ians

Related News

Leave a Comment