योगी ने कांवड़ यात्रा से अपना हिंदुत्व आधार मजबूत किया (आईएएनएस विशेष)

लखनऊ, 1 अगस्त (आईएएनएस)। कांवड़ यात्रा प्रतिवर्ष होने वाले धार्मिक कार्यक्रम से बढ़कर अब अर्धराजनीतिक कार्यक्रम बन गया है, जिसे उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का पूरा समर्थन है।

स्कूल बंद करने से लेकर कांवड़ियों को सड़क पर निर्बाध रूप से चलने से लेकर सरकारी हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा और यात्रा मार्ग को धुलने के अलावा राज्य सरकार ने शिवभक्तों को दर्जनों अन्य रियायतें दी गई हैं।

हेलीकॉप्टर से कांवड़ियों पर पुष्पवर्षा करने की प्रक्रिया पिछले साल शुरू की गई थी, इसमें पुलिस के शीर्ष पुलिस अधिकारियों के शामिल होने के कारण विपक्ष ने इसकी व्यापक निंदा की थी।

इस साल, विरोध की फुसफुसाहट भी नहीं हुई। यह कार्यक्रम हिंदुत्व के पोस्टर के तौर पर तैयार हो गया और भाजपा ऐसे मुद्दों पर कभी नहीं चूकती।

सोशल मीडिया पर वायरल हुई एक कांवड़िए के पैरों की मालिश करते हुए एक पुलिस अधिकारी की एक तस्वीर वर्तमान स्थिति बयां करती है।

कांवड़िए बिना किसी कारण के जय मोदी, जय योगी के नारे लगाते हुए देखे गए, वहीं हर हर महादेव का नारा पाश्र्व में सुनाई दिया।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एक जिला अधिकारी (डीएम) ने कहा, कांवड़िए अब आक्रमक और असहिष्णु होते जा रहे हैं। उन्हें विश्वास हो गया है कि भगवा कपड़े से उन्हें मनचाहा व्यवहार करने का लाइसेंस मिल गया है और भीड़ द्वारा हिंसा की मानसिकता की ताकत बढ़ती जा रही है। यह इसलिए भी है, क्योंकि कांवड़ियों का आयुवर्ग 20 से 35 वर्ष के बीच है।

सरकार के पूरे समर्थन से पिछले दो साल में सावन में यात्राओं और कांवड़ियों की संख्या बढ़ी है।

इस साल, मेरठ से हरिद्वार जाने वाला राजमार्ग यात्रा के लिए लगभग बंद रहा और जिला में पांच दिनों के लिए स्कूल बंद कर दिए गए।

रास्ते भर निशुल्क भोजन, जलपान और कांवड़ियों के आराम करने के लिए शिविर लगाए गए हैं।

इस कार्यक्रम को सरकार के संरक्षण को युवाओं में भाजपा की पैठ बनाने के उद्देश्य के तौर पर भी देखा जा रहा है।

मेरठ में एक स्थानी भाजपा नेता ने गर्व से कहा, एक बार कांवड़ यात्रा करने वाला हमेशा के लिए भाजपा का सदस्य है।

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रा का समर्थन कर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हिंदुओं को नई पहचान दी है।

बलिया से भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा, मुस्लिम बहुल पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हमारी सरकार ने हिंदुओं से कहा है कि उन्हें डरने की जरूरत नहीं है और वे बिना डरे व्यापक स्तर पर धार्मिक गतिविधियां कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत को हिंदुत्व का रंग दिया है।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment