चीन अमेरिका से अधिक कृषि उत्पाद खरीदेगा

बीजिंग, 1 अगस्त (आईएएनएस)। चीन-अमेरिका व्यापार वार्ता में दोनों देशों के वातार्कारों ने ओसाका सहमति के मुताबिक आर्थिक और व्यापारिक मामलों में समान हित वाले मुद्दों पर खुले, कारगर और रचनात्मक विचार-विमर्श किया। चर्चा में यह भी शामिल है कि चीन अमेरिका से अधिक कृषि उत्पाद खरीदेगा और अमेरिका इसके प्रति माहौल तैयार करेगा। अगले चरण की वार्ता सितंबर में अमेरिका में की जाएगी।

12वें चरण की चीन-अमेरिका व्यापार वार्ता 31 जुलाई को शंघाई में समाप्त हुई। वर्ष 2018 के फरवरी से चीन और अमेरिका ने कुल 12 चरणों की वार्ताएं की हैं और उल्लेखनीय प्रगति हासिल की हैं।

इस वर्ष 10 मई को अमेरिका ने दो खरब अमेरिकी डॉलर वाले चीनी मालों पर अधिक कर वसूली से व्यापार वार्ता और विश्व अर्थतंत्र को गंभीर रूप से तोड़ा। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने हाल ही में प्रकाशित अपनी रिपोर्ट में यह पूर्वानुमान लगाया कि इस वर्ष और अगले साल में विश्व अर्थतंत्र की वृद्धि दर 3.2 और 3.5 प्रतिशत रहेगी, जो इससे पहले के अनुमान से कम है।

जून माह में चीन और अमेरिका के राष्ट्रपतियों ने ओसाका में वार्ता कर समानता और आपसी सम्मान के आधार पर वार्ता को बहाल करने पर सहमति जताई। इसी पृष्ठभूमि में 12वें चरण की वार्ता का विशेष महत्व है।

अगले चरण की वार्ता सितंबर में अमेरिका में आयोजित होगी, लेकिन अगस्त में ही दोनों देशों के कार्य दलों के बीच घनिष्ठ बातचीत की जाएगी।

47 साल पहले चीन और अमेरिका ने शांघाई विज्ञप्ति जारी कर संबंधों को सामान्य करना शुरू किया। फिलहाल शंघाई शहर में 4800 अमेरिकी कारोबारी हैं।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Related News

Leave a Comment