कोलम्बियाई राष्ट्रपति से मिले शी चिनफिंग

बीजिंग, 1 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कोलम्बियाई राष्ट्रपति इवान ड्यूक के साथ वार्ता की। शी चिनफिंग ने कहा कि चीन कोलम्बिया के साथ मिलकर दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध की स्थापना की 40वीं वर्षगांठ के मौके पर समान रूप से भावी विकास का खाका बनाना चाहता है, ताकि द्विपक्षीय संबंध को नए स्तर पर पहुंचाया जा सके।

यह पिछले वर्ष अगस्त में राष्ट्रपति बनने के बाद ड्यूक की पहली चीन यात्रा है।

शी चिनफिंग ने कहा कि राष्ट्रपति ड्यूक की मौजूदा यात्रा से दोनों देशों के बीच पारंपरिक मैत्री और आपसी हित वाले सहयोग की मजबूती के लिए कोलंबिया ने रुचि दिखाई। अगले वर्ष चीन-कोलम्बिया संबंध की स्थापना की 40वीं वर्षगांठ होगी। चीन कोलम्बिया के साथ मिलकर आपस में आवाजाही, समझ, विश्वास और सहयोग को मजबूत करना चाहता है, ताकि द्विपक्षीय संबंध को नए स्तर तक पहुंचाया जा सके।

राष्ट्रपति ड्यूक ने चीन लोक गणराज्य की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ की बधाई दी और कहा कि उन्हें आशा है कि चीन के शासन अनुभव से सीख सकेंगे और अपनी मौजूदा यात्रा से दोनों देशों के संबंध को आगे बढ़ाएंगे, अर्थतंत्र, व्यापार, ऊर्जा, आधारभूत संस्थापन, आपसी संपर्क, डिजिटल अर्थतंत्र और रचनात्मक उद्योग आदि क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करेंगे।

राष्ट्रपति ड्यूक ने अपने देश में चीनी कंपनियों के निवेश का स्वागत किया और कहा कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा प्रस्तुत बेल्ट एंड रोड पहल विश्व में आपसी संपर्क और अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए बहुत सार्थक है, कोलम्बिया इस के सह-निर्माण में सक्रिय रूप से भाग लेना चाहता है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Related News

Leave a Comment