विंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज के साथ विश्व कप की तैयारी शुरू करेगा भारत (प्रीव्यू)

लॉडरहिल (फ्लोरिडा), 2 अगस्त (आईएएनएस)। आईसीसी विश्व कप-2019 में मिली निराशा के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप की तैयारी की शुरुआत शनिवार को यहां सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 मैच के साथ करेगी।

भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ कुल तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है।

वेस्टइंडीज दौरे पर जाने से पहले भारत के कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि 2020 और 2021 में होने वाले वर्ल्ड टी-20 ने यह सुनिश्चित किया कि खिलाड़ियों के पास खेलने के लिए हमेशा कुछ न कुछ हो। इसलिए तीन मैचों की सीरीज में युवा खिलाड़ियों को भी अपना कौशल दिखाने का मौका मिलेगा।

इस सीरीज में मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर और खलील अहमद 50 ओवर के विश्व कप में नहीं खेल पाए थे, लेकिन इस सीरीज में उन्हें अहम मौके मिलेंगे।

इन तीनों खिलाड़ियों ने इंडिया-ए के लिए वेस्टइंडीज में शानदार प्रदर्शन किया है और वे उम्मीद करेंगे कि आगामी सीरीज में भी बेहतरीन प्रदर्शन करके कप्तान एवं चयनकर्ताओं पर भविष्य के लिए अपनी छाप छोड़ पाएं।

इस सीरीज के जरिए राहुल चाहर और नवदीप सैनी भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर सकते हैं क्योंकि कई सीनियर गेंदबाजों को आराम दिया गया है। वेस्टइंडीज दौर के लिए चुनी गई टीम में भुवनेश्वर कुमार ही एकमात्र वरिष्ठ गेंदबाज हैं।

बल्लेबाजी विभाग में रोहित शर्मा और शिखर धवन के पारी की शुरुआत करने की पूर संभावना है। अगर प्रबंधन कोहली के बाद अय्यर को मौका नहीं देते तो लोकेश राहुल की जगह पक्की नजर आ रही है। इसके बाद, विकेटकीपर ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आएंगे।

भारतीय टीम सीरीज में जीत की प्रबल दावेदार है, लेकिन अपने घर में खेल रही वेस्टइंडीज को टी-20 कम नहीं समझा जा सकता।

कार्लोस ब्राथवेट की कप्तानी में खेलने वाली मेजबान टीम में केरन पोलार्ड, सुनील नरेन और आंद्रे रसेल जैसे सीनियर खिलाड़ी हैं जो किसी टीम के खिलाफ अपने दम पर मैच पलट सकते हैं। गेंदबाजी में भी वेस्टइंडीज के पास शेल्डन कोटरेल और ओशेन थॉमस जैसे गेंदबाज हैं।

टीमें (सम्भावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रूणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी।

वेस्टइंडीज : जॉन कैम्पबेल, इविन लेविस, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, केरन पोलार्ड, रोवमैन पॉवेल, कार्लोस ब्रैथवेट (कप्तान), कीमो पॉल, सुनील नरेन, शेल्डन कोटरेल, ओशेन थॉमस, एंथनी ब्राम्बले, आंद्रे रसेल, खारे पियरे।

--आईएएनएस

Related News

Leave a Comment